बिहार में जानलेवा मौसम! हीट वेव के कारण अस्पताल और सड़क पर बेहोश हो रहे लोग, महिला की मौत

Deadly weather in Bihar! People fainting in hospital and on the road due to heat wave, woman dies
Deadly weather in Bihar! People fainting in hospital and on the road due to heat wave, woman dies
इस खबर को शेयर करें

गोपालगंज. बिहार में तेज धूप और हीट वेव (Heat Wave In Bihar) लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है. चलते-फिरते लोग अस्पताल और सड़कों पर बेहोश होकर गिर रहे हैं. गोपालगंज में शनिवार को ऐसे पांच मामले सामने आए, जिसमें एक महिला की मौत हो गयी. जबकि चार लोगों की जान डॉक्टरों ने बचा ली. मृतक महिला की पहचान बरौली थाना क्षेत्र के बतरदेह मठिया टोला निवासी राम नारायण प्रसाद की 60 वर्षीय पत्नी लाइची देवी के रूप में की गयी है. वहीं, इस घटना के बाद डॉक्टरों ने चिंता जतायी है और बुजुर्गों को इस मौसम में घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है.

शनिवार को तापमान 43.2 डिग्री था. तेज हवा के साथ लू चल रही थी. आसमान से आग बरस रही थी. लोग बड़ी संख्या में बीमार हो सदर अस्पताल पहुंचे थे. ओपीडी में मरीजों की लंबी कतार थी. जहां धूप से बचाव और गर्मी से बचने के लिए कोई इंतजाम नहीं था. कतार में खड़े दो मरीज बेहोश होकर गिर गए. अफरातफरी मच गयी. आनन-फानन में दोनों मरीजों को सदर अस्पताल लाया गया, जहां उनकी जान बची. कुछ ही देर बाद अस्पताल परिसर में ही लाइची देवी नाम की महिला बेहोश होकर गिर गयी. परिजन इमरजेंसी वार्ड में लेकर पहुंचे, जहां चिकित्सक डॉ कैशर जावेद ने मृत घोषित कर दिया.

वहीं, थावे रोड और अरार रोड में भी हीट वेव की वजह से दो राहगिर बेहोश होकर गिर गए, जिन्हें आसपास के लोगों की मदद से सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. इमरजेंसी वार्ड के चिकित्सक का कहना था कि पूरे दिन हीट वेब और डायरिया से ग्रसित होकर मरीज अस्पताल पहुंच रहे थें. डॉक्टर कैशर जावेद ने ऐसे मौसम में लोगों से जरूरी होने पर ही बाहर निकलने की अपील की है. वहीं, बुजुर्गों और बच्चों को धूप से बचाने को कहा गया है. साथ ही पानी की मात्रा अधिक लेने और तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा से ज्यादा करने की सलाह डॉक्टर दे रहे हैं.