BHU में​​​​​​​ योग कर रही छात्रा की मौतः पैर की उंगलियों के बल खड़ी थी तभी आया चक्कर, ओर…

Death of a student doing yoga in BHU: I was standing on my toes when I was dizzy, and...
Death of a student doing yoga in BHU: I was standing on my toes when I was dizzy, and...
इस खबर को शेयर करें

वाराणसी. बनारस के काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में एक छात्रा अनुभा उपाध्याय की योग करने के दौरान मौत हो गई। सुबह सात बजे तक वह एकदम फिट थी। मौत के बाद पूरे BHU कैंपस में हड़कंप मचा हुआ है।

चीफ प्रॉक्टर डॉ. अभिमन्यु सिंह ने बताया कि अनुभा के साथ रहने वाली छात्रा ने सुबह प्रॉक्टर ऑफिस में घटना की जानकारी दी। तत्काल एंबुलेंस भेजा गया। संभवत अस्पताल ले जाने के दौरान उसकी मौत हो गई। अस्पताल लेकर गए तो डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

वार्मअप के दौरान आया चक्कर
अनुभा की रूममेट ने बताया कि सुबह 7 बजे वह पैर की उंगली के बल पर खड़ी होकर योग क्रिया कर रही थी। उसी दौरान वह गिर गई। नाक से खून आने लगा। करीब 8 बजे मौत हो गई। केयर टेकर ने बताया कि हॉस्टल की लॉबी में अनुभा चार पांच लड़कियों के साथ योग कर रही थी।

रिसर्च की छात्रा थी अनुभा
अनुभा​​​​​ फिजियोलॉजी डिपार्टमेंट में डॉ. संगीता गहलोत के अंडर में रिसर्च कर रही थी। वह वर्किंग वुमेन हॉस्टल में रहती थी। अनुभा ने BHU के मनोविज्ञान विभाग से डिप्लोमा भी किया है। अनुभा की मौत के बाद BHU साइकोलॉजी के प्रोफेसर और छात्रों में शोक की लहर व्याप्त है।

अनुभा को थी टाकायासू आर्टराइटिस
फिजियोलॉजी डिपॉर्टमेंट के एक फैकल्टी ने बताया कि अनुभा को टाकायासू आर्टराइटिस (Takayasu Arteritis) नाम की एक दुर्लभ बीमारी थी। उसके पिता ने इस बीमारी के बारे में संस्थान को बताया था। यह नसों की बीमारी है।

वैद्य सुशील दुबे ने बताया कि यह बीमारी कुल 4 देशों में ही रिपोर्ट की गई है। इस बीमारी से अमेरिका, कनाडा और भारत में साल भर में 2-3 लोगों की मौत होती है। यदि माथे या नाक पर पसीना आता है तो योग तत्काल वहीं बंद करें। इस बीमारी में उम्र बढ़ने के साथ बॉडी में ब्लड का फ्लो प्रभावित होने लगता है। इस वजह से अल्सर एवं अन्य बीमारियों होती हैं।

दुबे ने कहा कि उसकी मौत इसी रोग से हुई या किसी और कारण से यह जांच के बाद ही पता लग पाएगा।

कुशीनगर की रहने वाली थी
बताया जा रहा है कि अनुभा ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से बीए और एमए की डिग्री हासिल की है। वह कुशीनगर की रहने वाली थी।

जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज है जानलेवा
अनुभा की मौत के बाद IMS-BHU के न्यूरोलॉजी के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. रामेश्वर चौरसिया ने बताया कि एक्सरसाइज का तरीका नियमित होना चाहिए। धीरे-धीरे इसे बढ़ाना चाहिए। लोगों का जो स्टेमिना है, उसके अनुसार एक्सरसाइज करें। पोस्ट कोविड परिस्थितियों में फेफड़ा संक्रमित हुआ है। जिम में जाकर एक ही बार में बॉडी पर ज्यादा लोड न दें। ग्रेजुअली एक्सरसाइज करके अपने स्टेमिना बढ़ाएं।

59 साल के राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट के दौरान हार्ट अटैक आया था। ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय उन्हें चेस्ट में पेन हुआ और वे नीचे गिर पड़े। इसके बाद तुरंत राजू को अस्पताल में भर्ती कराया गया। 41 दिनों तक ICU में रहने के बाद 21 सितंबर को उनका निधन हो गया।

UP के बरेली में 45 साल के प्रभात कुमार दोस्त के बर्थडे पर डांस कर रहे थे। अचानक डांस करते-करते ही वह बेहोश होकर फ्लोर पर गिर पड़े। दोस्त उनको हॉस्पिटल ले गए। जहां डॉक्टरों ने उनको मृत घोषित कर दिया।