तो क्‍या दिल्‍ली में भी खुल जाएंगे स्‍कूल? केजरीवाल सरकार ने….

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली सरकार ने ट्रेनिंग की खातिर स्‍कूल खोलने की मंजूरी दे दी है। फिलहाल स्‍कूलों के ऑडिटोरियम या असेंबली हॉल को ही खोला जाएगा। इनमें एजुकेशनल ट्रेनिंग दी जा सकेगी। राज्‍य सरकार ने कहा है कि स्‍कूलों और शैक्षिक संस्‍थानों के ऑडिटोरियम/असेंबली हॉल 50% क्षमता के साथ काम कर सकते हैं। दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (DDMA) ने यह आदेश जारी किया है।

दिल्‍ली में अभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। सिनेमा और थियेटर इस हफ्ते भी नहीं खुलेंगे। साथ ही अभी मेट्रो-बसों में 50 फीसदी सिटिंग कैपेसिटी का नियम लागू रहेगा। मेट्रो में खड़े होकर सफर करने की इजाजत नहीं होगी।

स्‍कूल, कॉलेज अभी रहेंगे बंद
डीडीएमए ने फैसला किया है कि अभी स्कूल, कॉलेज, एजुकेशनल और कोचिंग इंस्टिट्यूशन बंद रहेंगे। स्कूलों और एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन के ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल्स का प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन केवल एजुकेशनल ट्रेनिंग और मीटिंग के लिए ही इनका प्रयोग हो सकेगा। साथ ही एक शर्त यह भी है कि ऑडिटोरियम की सिटिंग कैपिसिटी के हिसाब से केवल 50 फीसदी जगह का ही प्रयोग किया जा सकेगा। इसके अलावा बाकी जगह के ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल्स अभी शुरू नहीं होंगे।

दिल्‍ली में और क्‍या-क्‍या बंद रहेगा?
अभी स्विमिंग पूल, सिनेमा, थियेटर, एंटरटेनमेंट पार्क, स्पा, ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल को भी मंजूरी नहीं मिलेगी।मेट्रो और डीटीसी बसों में भी 50 फीसदी सिटिंग कैपेसिटी का नियम जारी रहेगा। DDMA ने प्रशासन को निर्देश दिया है कि वीकली मार्केट में आरटीपीसीआर और एंटीजन टेस्ट किए जाएं और वेंडर या ग्राहक अगर पॉजिटिव पाए जाते हैं तो फिर कोविड नियमों के तहत प्रक्रिया अपनाई जाए।

हरियाणा: 16 जुलाई से स्कूल में 9वीं-12वीं की कक्षाएं शुरू
हरियाणा के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूल कक्षा 9वीं से 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए 16 जुलाई से खुल जाएंगे। कक्षा 6 से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए यह व्यवस्था 23 जुलाई से आरंभ होगी तथा कक्षा 1 से 5 बारे निर्णय बाद में लिया जाएगा।स्कूल खुलने के दौरान किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। हालांकि, इस बीच ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। सरकार की तरफ से यह भी निर्देश दिया गया है कि अभिभावक और बच्चों पर किसी तरह का कोई दबाव न बनाया जाए।