दिल्‍ली में ‘सुपर संडे’ मनाएगा मॉनसून, 18 के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: संडे यानी 18 जुलाई को राजधानी में ‘भारी बारिश’ का अलर्ट जारी किया गया है। 17 जुलाई से ही हल्की बारिश शुरू हो जाएगी। इस बारिश की वजह से लोगों को एक बार फिर उमस से मुक्ति मिलेगी। बारिश थमते ही राजधानी में उमस ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। वहीं, तापमान भी बढ़ने लगा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून के फिर से सक्रिय होने के बाद उत्तरी क्षेत्र सहित देश के कई हिस्सों में अगले छह-सात दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

आईएमडी ने बताया कि 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। उसने कहा कि 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा 18 जुलाई को दिल्ली में भारी बारिश की संभावना है। विभाग ने कहा कि 18 जुलाई को उत्तर प्रदेश, 19 जुलाई को जम्मू और 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अनुमान है। उसने कहा, ‘अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की आशंका और बारिश होने का अनुमान है।’

अगले छह-सात दिनों के दौरान गुजरात को छोड़कर पश्चिमी तट और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत के शेष हिस्सों में व्यापक बारिश होने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कर्नाटक, केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। विभाग ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत में भी भारी बारिश का अनुमान है।

शुक्रवार को उमस भरी गर्मी ने दिल्लीवालों को किया परेशान
राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री रहा। यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 27 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 55 से 92 फीसदी तक रहा। शनिवार को हल्की बारिश हो सकती है। आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम 28 डिग्री तक रह सकता है। इसके बाद 18 जुलाई को राजधानी के कुछ इलाकों में काफी तेज बारिश हो सकती है।

कब-कब बारिश के अनुमान
स्काईमेट के अनुसार, मॉनसून आने के बाद यह पहला मौका होगा जब राजधानी के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी। बारिश की गतिविधियां सबसे अधिक 18 जुलाई को ही होंगी। इसके बाद 19 जुलाई को भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। उसके बाद बारिश में एक बार फिर से कमी आने लगेगी।

20 और 21 जुलाई को हल्की बारिश की उम्मीद है। वहीं, 22 जुलाई को बूंदाबांदी होगी। हालांकि, यह भी संभावना है कि बारिश के इस स्पेल में जुलाई में बारिश की भरपाई हो जाएगी। इस मॉनसून सीजन में अब तक बारिश में महज 10 फीसदी की कमी रह गई है।

क्‍यों होगी बारिश?
वहीं, अगले हफ्ते के मध्य में बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नया निम्न दबाव क्षेत्र बनने वाला है। यह नई प्रणाली 11 जुलाई को उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर बने सिस्टम के तुरंत बाद बनेगी। इससे एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र 20 जुलाई को बंगाल की खाड़ी के ऊपरी हिस्से पर बनेगा तो 21 जुलाई को उसी क्षेत्र पर निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा। इस सिस्टम के आगे बढ़ने से मॉनसून टर्फ एक बार फिर सक्रिय होगा। इसकी वजह से दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में एक बार फिर भारी बारिश हो सकती है।