दिल्ली और हरियाणा में मुंह मांगे दामों पर हो रही है कार-बस की बुकिंग, जानिए वजह

इस खबर को शेयर करें

नोएडा. बीते 10 दिन से दिल्ली-हरियाणा में किराए पर कार और बस की खूब बुकिंग हो रही है. ट्रैवल एजेंट और ट्रासपोर्टर भी मुंहमांगे दाम वसूल रहे हैं. कहीं-कहीं मुंह मांगे दाम के बाद भी सिफारिश लगवानी पड़ रही है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ और बुलंदशहर के लोग बुकिंग के लिए चक्कर काट रहे हैं. इसकी वजह है यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election). यूपी के इन जिलों में बस और कार चुनाव डयूटी के लिए ली जा चुकी हैं. नियम और अफसरों के दबाव के चलते शादियों की बुकिंग कैंसिल कर बसें और कार चुनाव ड्यूटी के लिए भेज दी गई हैं.

जानकारों की मानें तो इस महीने 6 फरवरी से लेकर 12 फरवरी तक जमकर शादियां होंगी. एक शहर से दूसरे शहर बारात जाएंगी. इसके लिए बसों की जरूरत पड़ती है. यही सोचकर शादी वाले घरों में एक से डेढ़ महीने पहले ही बस और कारों की बुकिंगकरा दी गई थी. लेकिन शादी से ऐन 10 से 15 दिन पहले ट्रैवल एजेंट और बस ट्रासपोर्टरों बुकिंग कैंसिल कर दी.

पैसा लौटा रहे ऑपरेटर
नोएडा के ट्रैवल एजेंट राजेश सिंह ने बताया कि हम अपनी सभी बुकिंग का पैसा लौटा रहे हैं. वजह है कि प्रशासन ने चुनाव के लिए बसें और कार मांग ली हैं. परमिट की शर्तों के मुताबिक प्रशासन को कार और बस के लिए मना भी नहीं कर सकते हैं. इसलिए रुपये लौटाने के साथ ही हाथ जोड़ते हुए बुकिंग कराने वालों से मना कर रहे हैं.

ऐसे निकाला बस-कार का रास्ता
दिल्ली-एनसीआर में आने वाले यूपी के नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ और बुलंदशहर शहर में दूल्हे और ट्रैवल एजेंट कार और बस की बुकिंग के लिए एक नया रास्ता निकाल लिया है. इस नए रास्ते के बार में न्यूज18 हिंदी को एक बस ट्रांसपोर्टर हनीफ अहमद ने बताया कि शादी वाले घर से कुछ लोग सीधे तो कुछ हम जैसे लोगों की मदद से दिल्ली और यूपी से सटे हरियाणा के इलाकों में बस और कार की बुकिंग कराने जा रहे हैं. यह काम कई दिन पहले से हो रहा है. इसके लिए एक्सट्रा पैसा भी खर्च करना पड़ रहा है. परमिट के पैसे अलग देने से पड़ रहे हैं.