Dengue: डेंगू के इन लक्षणों से रहें खुद को अलर्ट, जानें इससे बचने के उपाय

Dengue: Be alert to these symptoms of dengue, know how to avoid it
Dengue: Be alert to these symptoms of dengue, know how to avoid it
इस खबर को शेयर करें

Dengue Symptoms and Precautions: डेंगू एक वायरल संक्रमण है जो एडीज मच्छर, मुख्य रूप से एडीज एजिप्टी प्रजातियों द्वारा मनुष्यों में फैलता है. डेंगू का कारण बनने वाला वायरस Flaviviridae परिवार से संबंधित है और वायरस के चार अलग-अलग प्रकार हैं और सभी अलग-अलग रोग पैदा करने में सक्षम हैं.

खासतौर पर डेंगू बरसात के मौसम के बाद लोगों को होता है. मच्छरों का कहर खतरनाक रूप लेने लगता है. इनसे डेंगू, मलेरिया, ज़ीका वायरस, चिकनगुनिया, पीला बुखार जैसी जानलेवा बीमारियां फैलती हैं. छोटे बच्चे और उम्रदराज लोगों में ज्यादा तेजी से फैलता है, क्योंकि इनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे डेंगू के लक्षण और उसके उपाय के बारे में.

1. तेज बुखार
2. सिर दर्द
3. आंखों के पीछे दर्द
4. जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द
5. समुद्री बीमारी और उल्टी
6. त्वचा के लाल चकत्ते
7. हल्का रक्तस्राव (जैसे नाक बहना या आसान चोट लगना)

आपको बता दें, डेंगू के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है, लेकिन शुरुआती पहचान और उचित चिकित्सा देखभाल लक्षणों को प्रबंधित करने और जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकती है. डेंगू से बचने के लिए बचाव ही सबसे अच्छा उपाय है. जानिए क्या है डेंगू के उपाय.

Dengue Precautions:
1. मच्छरों के काटने से बचें: एडीज मच्छर दिन में सबसे ज्यादा सक्रिय होता है, खासतौर पर सुबह और देर दोपहर में. लंबी बाजू के कपड़े, पैंट पहनें और बाहर जाने पर मच्छरदानी का प्रयोग करें.

2. मच्छरों के प्रजनन स्थलों को करें खत्म: मच्छर खड़े पानी में अंडे देते हैं. अपने घर में और उसके आस-पास फूल के बर्तन, बाल्टी और अन्य कंटेनरों सहित किसी भी खड़े पानी को हटा दें या ढक दें.

3. मच्छरदानी का प्रयोग करें: बिस्तर और सोने की अन्य जगहों पर मच्छरदानी का प्रयोग करें.

4. घरों और आस-पास को साफ रखें: वातावरण को साफ और स्थिर पानी या किसी भी संभावित मच्छरों के प्रजनन स्थलों से मुक्त रखें.

5. डॉक्टरी सलाह लें: अगर आपको डेंगू के कोई भी लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

6. स्क्रीन का प्रयोग करें: मच्छरों को घरों और इमारतों में प्रवेश करने से रोकने के लिए खिड़कियों और दरवाजों पर स्क्रीन का उपयोग करें.

7. हल्के रंग के कपड़े पहनें: मच्छर गहरे रंगों की तरफ आकर्षित होते हैं, इसलिए हल्के रंग के कपड़े पहनने से काटने के खतरे को कम किया जा सकता है.