पटना के महावीर मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब, ड्रोन से चार घंटे तक होगी फूलों की बारिश

Devotees throng Patna's Mahavir temple, drone will rain flowers for four hours
Devotees throng Patna's Mahavir temple, drone will rain flowers for four hours
इस खबर को शेयर करें

पटना: रामनवमी पर पटना के प्रसिद्ध महावीर मंदिर में दर्शन के लिए बुधवार की देर रात से ही श्रद्धालुओं का तांता लग गया। रात करीब 2.15 बजे मंदिर के पट खुलते ही पूरा इलाका जय श्रीराम के उद्घोष से गूंज उठा। इसके बाद से दर्शन के लिए भक्तों की लाइनें लगी हुई हैं। हर कोई कोई दर्शन के लिए आतुर दिख रहा है। महावीर मंदिर की सजावट भी देखते बन रही है। रात के वक्त पूरा मंदिर परिसर रोशनी से जमगमग था। चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच भक्त कतारबद्ध होकर दर्शन की प्रतीक्षा करते रहे। पट खुलने से पहले मंदिर में भगवान श्रीराम और हनुमान जी की आरती पूरे विधि-विधान से की गई। इसके बाद श्रद्धालुओं के लिए पट खोल दिया गया।

गुरुवार दोपहर 12 बजे श्रीराम का प्राकट्य गेंदा और गुलाब के फूलों की बरसात के बीच होगा। इसका लाइव प्रसारण मंदिर के फेसबुक पेज पर किया जाएगा। तीन ड्रोन से होने वाली पुष्पवर्षा के लिए 50 किलो फूल मंगाए गए हैं। महावीर मंदिर परिसर में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ड्रोन से 30 किलो गेंदा और 20 किलो गुलाब के फूल बरसाए जाएंगे। महावीर मंदिर के सभी शिखर, ध्वज, पूजन स्थल आदि जगहों पर पुष्पवर्षा होगी।

श्रीराम जन्मोत्सव का अनुष्ठान मुख्य ध्वज स्थल पर सुबह 10 बजे शुरू होगा। महावीर मंदिर के सभी ध्वज बदले जाएंगे। वहीं भक्तों की ओर से लगभग डेढ़ सौ ध्वज लगाए जाएंगे। दोपहर 12 बजे श्रीराम की जन्म आरती होगी। शाम को हवन के साथ ही 9 दिवसीय रामचरितमानस नवाह पाठ का समापन होगा। महावीर मंदिर की ओर से प्रकाशित सुंदरकांड की सात हजार प्रतियां भक्तों के बीच पाठ के लिए वितरित होंगी।

70 जगहों पर सीसीटीवी से की जा रही निगरानी
सुरक्षा को देखते हुए महावीर मंदिर परिसर से वीर कुंवर सिंह पार्क तक 70 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। लाइन में लगे भक्तों के लिए 18 जगहों पर एलईडी स्क्रीन लगी है, जिससे भक्त गर्भगृह में विराजमान युग्म हनुमान और राम दरबार के लाइव दर्शन कर सकेंगे। भक्तों को रास्ते में नैवेद्यम खरीदने के लिए मंदिर की तरफ से कुल 14 नैवेद्यम काउंटर बनाए गए हैं। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि 20 हजार किलो नैवेद्यम तैयार किया गया है।

वीर कुंवर सिंह पार्क से मंदिर के लिए प्रवेश
आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर मंदिर तक पहुंचने के लिए वीर कुंवर सिंह पार्क से प्रवेश की व्यवस्था की गई है। यहां से कतारबद्ध होकर भक्त महावीर मंदिर की तरफ बढ़ेंगे। कतार के बीच में प्रवेश करना वर्जित किया गया है। भक्त मार्ग को बैरिकेडिंग के साथ ऊपर में टेंट से आच्छादित किया गया है। उसमें पंखों और लाइट की पूरी व्यवस्था है। रास्ते में जगह-जगह शरबत-पानी आदि के प्रबंध किए गये हैं। प्रसाद और माला के बगैर आने वाले भक्त मंदिर के पूर्वी प्रवेश द्वार से सुबह 8 से 10 बजे तक मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं।