Dhanteras 2022: धनतेरस पर भूलकर भी न करें ये बड़ी गलतियां, वरना नहीं होगी शुभ फल की प्राप्ति

दिवाली की शुरुआत धनतेरस से मानी जाती है. इससे पहले ही लोग घर की साफ-सफाई और साज-सज्जा में जुट जाते हैं. इस दिन मां लक्ष्मी के साथ कुबेर और धनवंतरी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन खरीदारी करना काफी शुभ होता है.

Dhanteras 2022: Don't make these big mistakes even after forgetting on Dhanteras, otherwise you will not get auspicious results
Dhanteras 2022: Don't make these big mistakes even after forgetting on Dhanteras, otherwise you will not get auspicious results
इस खबर को शेयर करें

Dhanteras 2022 Remediese: दिवाली की शुरुआत धनतेरस से मानी जाती है. इससे पहले ही लोग घर की साफ-सफाई और साज-सज्जा में जुट जाते हैं. इस दिन मां लक्ष्मी के साथ कुबेर और धनवंतरी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन खरीदारी करना काफी शुभ होता है. ऐसे में लोग इस दिन नई चीजें खरीदकर घर लाते हैं. हालांकि, कई लोग जानकारी न होने की वजह से अनजाने में गलतियां कर देते हैं, जिस वजह से उनको पूजा का लाभ नहीं मिल पाता है.

धनतेरस के दिन अक्सर लोग केवल कुबरे की ही पूजा करते हैं. हालांकि, यह करना गलत है. इस दिन कुबेर के साथ मां लक्ष्मी और भगवान धनवंतरी की भी उपासना करें. ऐसा करने से ही शुभ फल की प्राप्ति होगी और धन-धान्य की कभी कमी नहीं रहेगी.

दिवाली से पहले लोग घर की सफाई करते हैं. धनतेरस से पहले ही घर में रखा कूड़ा-कबाड़ और खराब सामान को बाहर कर दें और उस जगह की साफ-सफाई कर दें. ऐसा न करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. घर के मुख्य दरवाजे के बाहर गंदगी न हो, यह जगह हमेशा साफ-सुथरी होनी चाहिए, क्योंकि इस जगह से मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

धनतेरस पर लोग जमकर खरीदारी करते हैं. हालांकि, धनतेरस के पूरे दिन खरीदारी न करें. खरीदारी करने का भी विशेष मुहूर्त होता है. इसके हिसाब से खरीदारी करें तो बेहतर होगा. इस दिन धनिया, झाड़ू, कलश, बर्तन और सोने-चांदी की चीजें खरीदना शुभ माना जाता है.

धनतेरस के दिन सोने से बचना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है. इस दिन संभव हो तो रात के समय जागरण भी कर सकते हैं. वहीं, इस दिन घर में कलह से भी बचना चाहिए. ऐसा करने से पूजा का फल प्राप्त नहीं हो पाता है.

हालांकि, धनतेरस खरीदारी करने का दिन माना जाता है, लेकिन इस दिन लोहे से बना कोई भी सामान खरीदने से बचना चाहिए. इस दिन लोहा खरीदना शुभ नहीं माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है. वहीं, इस दिन किसी को पैसा उधार भी नहीं देना चाहिए. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)