होटल में इन कमरों को गलती से भी न करवाएं बुक, वरना बाद में पड़ जाएगा पछताना; जान लें बड़ी वजहें

Do not book these rooms in the hotel even by mistake, otherwise you will have to repent later; Know the big reasons
Do not book these rooms in the hotel even by mistake, otherwise you will have to repent later; Know the big reasons
इस खबर को शेयर करें

Hotel Room Booking Tips: न्यू ईयर वीकेंड 2 दिन बाद शुरू होने वाला है. काफी लोग नए साल के मौके पर बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं. इसके लिए अधिकतर लोगों ने होटल्स में कमरे बुक करवा लिए हैं, जबकि कई लोग ऑन द स्पॉट बुकिंग की सोच रहे हैं. आज हम आपको होटल बुकिंग से जुड़ी खास जानकारी दे रहे हैं. आपको होटल में कुछ कमरों को भूलकर भी बुक नहीं करवाना चाहिए वरना आपके पास पछताने के सिवाय कुछ नहीं बचता. हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

ब्रिटिश न्यूज वेबसाइट ‘द सन’ के मुताबिक Samantha Brown अमेरिका में पिछले 17 सालों से ट्रैवल टीवी शो संचालित कर रही हैं. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वे बता रही हैं कि लोगों को होटलों में कौन से कमरे भूलकर भी बुक नहीं करवाने चाहिए वरना उन्हें बाद में पछतावा और दुख के सिवाय कुछ नहीं मिलता.

लिफ्ट के पास वाला कमरा न लें
वीडियो में सामंथा कहती हैं कि जब भी आप किसी होटल में कमरा बुक (Hotel Room Booking Tips) करवाएं तो इस बात को सुनिश्चित कर लें कि वह लिफ्ट के पास न हो. जो कमरे लिफ्ट के पास होते हैं, वहां पर दिन-रात लोगों और स्टाफ का आना-जाना लगा रहता है. इसके चलते आपको हर वक्त शोर से जूझना पड़ेगा और आप छुट्टियों में सुकून के पलों को एंज्वॉय नहीं कर पाएंगे.

पैंट्री के पास वाला रूम भी खराब
वे कहती हैं कि आपका रूम होटल की पैंट्री या रेस्टोरेंट के पास भी नहीं होना चाहिए. वहां पर हर वक्त लोगों की आवाजाही लगी रहती है. जिसकी वजह से आप अपने रूम में आराम से नहीं सो पाएंगे और न ही रिलेक्स कर पाएंगे. रिसेप्शन के पास वाले कमरा भी बुक (Hotel Room Booking Tips) करवाने से हमेशा बचना चाहिए. ऐसा कमरा केवल आपको परेशानी देता है और कुछ नहीं.

इस फ्लोर पर बुक न करवाएं रूम
अपने वीडियो में सामंथा कहती हैं कि होटल के ग्राउंड फ्लोर पर कमरा बुक (Hotel Room Booking Tips) करवाने से बचना चाहिए. वहां पर चोरी और दूसरी आपराधिक घटनाओं की आशंका ज्यादा होती है. इसके बजाय आप पहली या दूसरी मंजिल पर रूम बुक करवा सकती हैं. वहां पर कमरे आमतौर पर सेफ होते हैं और उनमें खतरा भी कम होता है.

चौथी मंजिल से ऊपर न लें कमरा
वे कहती हैं कि होटल में चौथी मंजिल से ऊपर भूलकर भी रूम बुक नहीं करवाना चाहिए. असल में आग लगने की स्थिति में आम तौर पर फायर डिपार्टमेंट की सीढ़ियां चौथी मंजिल से ऊपर नहीं जा पातीं. ऐसे में चौथी मंजिल से ऊपर कमरा बुक करवाने पर बड़ा जोखिम बना रहता है, जिसमें आपकी जान भी जा सकती है.

स्टाफ को अपनी प्राथमिकता बताएं
सामंथा कहती हैं कि ऑनलाइन या फोन से रूम बुक (Hotel Room Booking Tips) करवाते समय होटल प्रबंधन को स्पष्ट रूप से अपनी प्राथमिकताएं बताएं, जिससे वे आपके हिसाब से कमरा अरेंज करवा सकें. अगर किसी होटल में आपकी प्राथमिकता के अनुसार कमरे उपलब्ध न हों तो आप दूसरे होटल में रूम बुकिंग के लिए ट्राई कर सकते हैं.