इन फूड्स का भूलकर भी न करें सेवन, हो सकते हैं चिंता और डिप्रेशन का शिकार

Do not consume these foods even after forgetting, you can be a victim of anxiety and depression
Do not consume these foods even after forgetting, you can be a victim of anxiety and depression
इस खबर को शेयर करें

Foods To Avoid In Depression: खाने-पीने का सीधा संबंध हमारी हेल्थ के साथ-साथ हमारे दिमाग पर भी होता है. वहीं आप कई बार अपना मूड बदलने के लिए कई तरह के खाने का सेवन करते हैं. ऐसे में अगर आप डिप्रेशन या तनाव का सामना कर रहे तो आपको कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. जी हां हो सकता है कुछ चीजों का सेवन करने से आपको कुछ समय के लिए खुशी मिल जाए लेकिन हो सकता है कि लंबे समय में वो आपको डिप्रेशन की तरफ और ज्यादा धकेलें. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से आप डिप्रेशन या तनाव का शिकार हो सकते हैं. चलिए जानते हैं.

इन फूड्स का न करें सेवन, हो सकते हैं चिंता और डिप्रेशन का शिकार-

सोडियम से भरपूर फूड-
पैक्ड जैसे पेस्ट्री, बिस्किट और ब्रेड में काफी मात्रा में सोडियम पाया जाता है जो डिप्रेशन को बढ़ा सकता है. ये फूड्स खाने से आपके पेट में अपच की समस्या भी हो सकती है. इसलिए सोडियम से भरपूर चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.

कैफीनयुक्त पदार्थ (caffeinated substances)-
ज्यादातर लोग नींद को भगाने के लिए चाय या कॉफी का सेवन करने लगते हैं. इन दोनों में ही कैफीन होता है. बता दें चाय और कॉफी नींद को कम करने का काम करती हैं जिस कराण से आप डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कैफीन युक्ट चीजों का सेवन करने से आपका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है. जिस कराण डिप्रेशन भी बढ़ सकता है. इसलिए अगर आप डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको कैफीन सुक्त चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.

अल्कोहल (alcohol)
अल्कोहल शरीर को नुकसान पहुंचाता है यह तो आप जानते ही हैं. वहीं अगर आप डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपको भूलकर भी अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से आपकी नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती है. जिसके कारण आप चिंता और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)