WhatsApp पर गलती से भी मत करिएगा ये भूल, बैन हो जाएगा अकाउंट!

आप भी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आज की यह खबर खास आप लोगों के लिए है. बता दें कि व्हाट्सऐप ने अपनी अक्टूबर महीने की यूजर सेफ्टी रिपोर्ट को जारी कर दिया है, इस रिपोर्ट में दावा किया गया है

Do not do this mistake even by mistake on WhatsApp, your account will be banned!
Do not do this mistake even by mistake on WhatsApp, your account will be banned!
इस खबर को शेयर करें

WhatsApp Ban: आप भी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आज की यह खबर खास आप लोगों के लिए है. बता दें कि व्हाट्सऐप ने अपनी अक्टूबर महीने की यूजर सेफ्टी रिपोर्ट को जारी कर दिया है, इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अक्टूबर महीने में 23 लाख 23 हजार यूजर्स के अकाउंट्स को बैन (WhatsApp Account Ban) कर दिया गया है. हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं कि कौन-कौन सी ऐसी गलतियां हैं जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए.

WhatsApp Account Ban: ना करें ये गलतियां

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका व्हाट्सऐप अकाउंट बैन ना हो तो कुछ बाते हैं जिन्हें आप लोगों को ध्यान में रखना होगा, नहीं तो अगला अकाउंट आपका भी हो सकता है. कौन-कौन सी हैं ये महत्वपूर्ण बातें, आइए आपको इस बात की जानकारी देते हैं. नीचे बताई गई जानकारी व्हाट्सऐप की आधिकारिक साइट पर मौजूद FAQ में दी गई जानकारी पर बेस्ड है.

सबसे पहले तो आप यदि किसी भी यूजर को किसी भी WhatsAp ग्रुप में शामिल कर रहे हैं तो पहले उनकी परमिशन जरूर लें.
व्हाट्सऐप पर केवल उन्हीं यूजर्स को मैसेज करें जिन्हें आप जानते हों या फिर जो आपसे बात करना चाहते हो.
कोई भी प्रमोशनल या फिर फॉरवर्डेड मैसेज को बार-बार एक से दूसरे यूजर को सेंड ना करें.
व्हाट्सऐप की टर्म्स ऑफ सर्विस का कभी भी उल्लंघन ना करें. बता दें कि कोई भी अकाउंट तब बैन किया जाता है जब नियमों का उल्लंघन हो.
बता दें कि व्हाट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित रखने के लिए स्कैम, फेक न्यूज और फ्रॉड या फिर अन्य कोई भी ऐसी चीज जो गलत हो उसे शेयर करने से बचें.

अक्टूबर रिपोर्ट में है ये जानकारी
यूजर्स से किसी भी तरह की शिकायत मिलने से पहले ही 23 लाख 23 हजार अकाउंट में से 8 लाख 11 हजार व्हाट्सऐप अकाउंट को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि WhatsApp हर महीने IT Rules 2021 के तहत अपनी मासिक रिपोर्ट बनाकर जारी करता है. इस लेटेस्ट रिपोर्ट में बताया गया है कि ये डेटा 1 अक्टूबर 2022 से 31 अक्टूबर 2022 तक का है, साथ ही इस रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि इंडियन अकाउंट की पहचान +91 मोबाइल नंबर देखकर की जाती है.

WhatsApp के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा है कि IT Rules 2021 के मुताबिक, हमने अपनी अक्टूबर 2022 की रिपोर्ट पब्लिश कर दी है. इस यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स से मिली शिकायतें और व्हाट्सऐप द्वारा लिए गए एक्शन के बारे में उल्लेख किया जाता है. इसके अलावा व्हाट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित रखने के लिए कौन-कौन से कदम उठा रही है, इस बात का भी जिक्र होता है.उन्होंने कहा कि अक्टूबर महीने में हमने 2.3 मिलियन यानी 23 लाख से ज्यादा अकाउंट्स पर बैन लगाया है.

भारत से मिली इतनी शिकायतें
बता दें कि भारत से व्हाट्सऐप को अक्टूबर महीने में 701 शिकायतें मिली थी जिसमें से 34 अकाउंट्स पर एक्शन लेते हुए प्रतिबंध लगाया गया है. रिपोर्ट में अकाउंट एक्शन्ड इस बात को दर्शाता है कि व्हाट्सऐप ने प्लेटफॉर्म में सुधार करने का उद्देश्य रखते हुए अकाउंट्स पर कार्रवाई की है.

एक्शन लेने का मतलब यह है कि या तो WhatsApp Accounts Ban किए गए हैं या फिर पहले से बैन हुए अकाउंट्स को बहाल किया गया है. वहीं, रिपोर्ट में कहीं जगह रिव्यूड भी लिखा होता है जिसका मतलब है कि व्हाट्सऐप ने इन अकाउंट्स की समीक्षा की है लेकिन इन अकाउंट्स पर किसी भी तरह का कोई भी एक्शन फिलहाल नहीं लिया गया है.