अमावस्या की काली रात में न करें ये गलती, हो सकती है आपकी पूरी जिंदगी बर्बाद!

Do not do this mistake in the black night of Amavasya, it may ruin your whole life!
Do not do this mistake in the black night of Amavasya, it may ruin your whole life!
इस खबर को शेयर करें

Amavasya ki raat ke totke: हिंदू धर्म में हर महीने वाली अमावस्‍या-पूर्णिमा को विशेष माना गया है. अमावस्‍या तिथि पितरों को समर्पित है. इसके अलावा तंत्र-मंत्र के लिए भी अमावस्‍या की रात बहुत खास होती है. इसलिए हर अमावस्‍या को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना चाहिए. वहीं अमावस्‍या की काली रात को खासतौर पर सावधानियां बरतनी चाहिए. आज 19 मई, शुक्रवार को ज्‍येष्‍ठ अमावस्‍या है. इस दिन वट सावित्री व्रत भी रखा जाता है और शनि जयंती भी मनाई जाती है. आज की रात कुछ सावधानियां बरतें और कुछ काम करने से बचें, वरना ये आपके जीवन पर भारी पड़ सकती हैं.

आज अमावस्‍या की रात ना करें ये काम

– अमावस्‍या की रात तंत्र साधना के लिए बहुत खास रहती है. अघोरी और तांत्रिक अमावस्‍या की रात श्‍मशान घाट में साधना करते हैं और अपनी शक्तियों को बढ़ाते हैं. इस कारण से अमावस्‍या की रात असुरी शक्तियां सक्रिय रहती हैं. इस कारण श्‍मशान घाट या सुनसान जगहों के आसपास से गुजरने से बचना चाहिए.

– चंद्रमा का संबंध मन से होता है. अमावस्‍या और पूर्णिमा को चंद्रमा की स्थिति हमारे मन पर बड़ा असर डालती है. यही वजह है कि इन मौकों पर लोग ज्‍यादा इमोशनल रहते हैं या जल्‍दी भावावेश में आ जाते हैं. खासतौर पर जो लोग मानसिक तौर पर ज्‍यादा मजबूत ना हों उन्‍हें अमावस्‍या की रात ज्‍यादा बुरे विचार आते हैं, इस कारण वे गलत काम कर बैठते हैं या खुद को नुकसान पहुंचा बैठते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए मंत्र जाप करें या हनुमान चालीसा पढ़ें. इससे आपका मन मजबूत होगा.

– अमावस्‍या तिथि पितरों को समर्पित है. इस दिन नॉनवेज-शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. वरना यह पितरों को नाराज करता है, इससे पितृ दोष लगता है. पितृ दोष जीवन आर्थिक समस्‍या, करियर में बाधा, संतान प्राप्ति में बाधा देता है.

– अमावस्या तिथि के दिन पति-पत्नी को शारीरिक संबंध भी नहीं बनाना चाहिए. इस दिन संबंध बनाने से पैदा हुई संतान को कई तरह की समस्‍याओं से गुजरना पड़ता है, साथ ही ऐसा करना पितरों को भी नाराज करता है.

– अमावस्‍या को नाखून और बाल काटने से भी बचना चाहिए.