प्याज और लहसुन के छिलकों को फेंकने की न करें गलती, मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Do not make the mistake of throwing onion and garlic peels, you get tremendous benefits
Do not make the mistake of throwing onion and garlic peels, you get tremendous benefits
इस खबर को शेयर करें

Onion and Garlic Peels Body Benefits: आमतौर पर लोग फलों के छिलकों से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि घरों में रोजाना इस्तेमाल होने वाले कुछ सब्जियों के छिलके भी बड़े काम आ सकते हैं. प्याज और लहसुन की बात करें तो इनका लोग रोजाना किचन में इस्तेमाल करते हैं. सुबह से लेकर शाम तक के विभिन्न तरह खानों में इनका अलग-अलग तरह से इस्तेमाल भी होता है. कुछ लोग प्याज को सलाद के तौर पर बड़े चाव से भी खाते हैं. गर्मियों में लू से से बचाने में भी प्याज को काफी असरदार माना जाता है. लोग अक्सर प्याज और लहसुन का इस्तेमाल कर इनके छिलके कूड़ेदान में फेंक देते हैं तो आइए जानते हैं, इनसे होने वाले फायदों के बारे में.

Juhi Chawla से शादी करना चाहते थे Salman Khan,प्यार में थे पागल

खाद के तौर पर इस्तेमाल
प्याज और लहसुन के छिलकों को न फेंककर, उनका इस्तेमाल खाद के तौर पर किया जा सकता है. इनके द्वारा बनी खाद पौधों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. प्याज और लहसुन के छिलकों में काफी तादाद में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर होता है.

Ajay Devgan की बेटी Nysa Devgan इस लड़के के साथ गुजार रही रातें

बालों के लिए फायदेमंद
प्याज के छिलकों से बाल काफी चमकदार हो जाते हैं. प्याज के छिलकों को पानी में उबालकर, इस पानी से सिर धोने से बालों में काफी चमक आती है. वहीं, इनका इस्तेमाल सिर के बालों को रंगने में किया जाता है. प्याज के छिलकों को पानी में एक से आधे घंटे तक उबाल लें. अब इस पानी से सिर की मालिश करें, फिर आधे घंटे बाद बालों को धो लें. यह बालों में प्राकृतिक डाई की तरह काम करेगा.

Team का बड़ा हथियार था ये खिलाड़ी, Ravindra Jadeja ने खत्म किया करियर

ऐंठन को करता है दूर

कई बार शरीर की मासंपेशियों में ऐंठन होने लगती है. इससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में प्याज के छिलकों को पानी में 10-15 मिनट पानी में डुबोकर रखें. रात को सोने से पहले इस पानी को पी लें. इससे मसल क्रैंप्स (Muscle Cramps) में काफी राहत मिलेगी.

बिना ब्रा के Disha Patani ने पहनी ऐसी चीज, कर डाला क्लीन बोल्ड

स्किन की खुजली के लिए कारगर
अक्सर लोगों की त्वचा में काफी खुजली होती है. इसके लिए वह कई तरह की दवाईंयों का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन घर पर ही प्याज और लहसुन के छिलकों से इस परेशानी से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है. पानी में भिगोकर रखे गए प्याज और लहसुन के छिलकों को शरीर के स्किन पर लगाएं, काफी फायदा होगा.

Nora Fatehi ने किया Ranbir Kapoor को खुलेआम बेइज्जत, कहा ब्लू फिल्म के

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)