ये 5 फूड्स भूलकर भी दोबारा न करें गर्म, हो जाएगा बड़ा नुकसान, अधिकतर लोग करते हैं गलती

Do not reheat these 5 foods even after forgetting, there will be a big loss, most people make mistakes
Do not reheat these 5 foods even after forgetting, there will be a big loss, most people make mistakes
इस खबर को शेयर करें

Food Items You Should Avoid Reheating: आज के जमाने में अधिकतर लोगों को लाइफस्टाइल भागदौड़ भरी हो गई है. कई बार लोग खाना बनाने के बाद उसे गर्मागर्म खा नहीं पाते और फ्रिज में रखकर चले जाते हैं. वापस आकर खाना गर्म करने के बाद खा लेते हैं. आपने भी कई बार ऐसा किया होगा. कुछ लोग बचे हुए खाने को दोबारा गर्म करके खा लेते हैं. ऐसा करना हम सभी को नॉर्मल लगता है, लेकिन यह आदत सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है. कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करने से उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. इन्हें खाने से फायदे की जगह नुकसान हो जाता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इससे जुड़ी हैरान करने वाली बातें भी जान लीजिए.

इन 5 फूड्स को दोबारा न करें गर्म
आलू- टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक आलू को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. आलू में विटामिन बी 6, पोटेशियम और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. ये सभी पोषक तत्व आलू को दोबारा गर्म करने पर खत्म हो जाते हैं. इसके अलावा क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नामक बैक्टीरिया पैदा होता है, जो शरीर के लिए घातक हो सकता है. जब पके हुए या उबले हुए आलू को रूम टेंपरेचर पर रखा जाता है, तो यह बैक्टीरिया पैदा कर देता है. ऐसे में दोबारा गर्म करके खाने पर आलू नुकसानदायक हो सकता है.

अंडा- अंडे को पकाने के तुरंत बाद खाना चाहिए और उन्हें कभी भी ज्यादा गर्म नहीं करना चाहिए. अंडे के प्रोटीन में बड़ी मात्रा में नाइट्रोजन होता है. गर्म होने पर नाइट्रोजन कार्सिनोजेनिक पदार्थ पैदा करता है, जो आपके लिए कैंसर का खतरा पैदा कर सकता है. ऐसे में अंडे को एक बार उबालने या पकाने के बाद दोबोरा गर्म नहीं करना चाहिए, वरना लेने के देने पड़ सकते हैं.

चावल- दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंदीदा फूड चावल को भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. कई घरों में लंच और डिनर में चावल एक ही समय पर पकाया जाता है. फूड स्टैंडर्ड्स एजेंसी के मुताबिक, ठंडे चावल को दोबारा गर्म करने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है. अगर ओवन से निकालने के बाद चावल को छोड़ दिया जाए तो उसमें बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. इसलिए सावधानी बरतनी चाहिए.

चिकन- चिकन जब दूसरी बार गर्म किया जाता है, तो इसका प्रोटीन टूट जाता है. दोबारा गर्म करने पर वह प्रोटीन अलग रूप धारण कर लेता है, जो हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. कई मामलों में पकाने के बाद भी चिकन में हानिकारक बैक्टीरिया रह जाते हैं. अगर पके हुए चिकन को माइक्रोवेव में रखा जाए तो बैक्टीरिया पूरे मीट में फैल जाते हैं.

रस्क खाने से सेहत को होंगे ये नुकसानआगे देखें…
गाजर- किसी भी तरह की सब्जी को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. खासकर गाजर को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. जब पकी हुई सब्जियों को दोबारा गर्म किया जाता है, तो उनमें मौजूद नाइट्रेट नाइट्रोसामाइन नामक रसायन पैदा करता है, जो बच्चों में कैंसर और सांस की बीमारी का कारण बन सकता है. ऐसे में सब्जी को बनाने के बाद जल्द से जल्द खा लेना चाहिए.