बड़े से बड़े दुख में भी मुंह से न निकालें ऐसी बात, पूरा जीवन कर देती हैं तबाह!

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: दुनिया के महान विद्वान आचार्य चाणक्‍य ने पैसे, स्‍वास्‍थ्‍य, व्‍यापार, दांपत्‍य जीवन, दोस्‍ती, समाज से जुड़ी कई बातों के बारे में बताता है. उनकी ये नीतियां व्‍यक्ति को ढेरों मुश्किलों से बचाती भी हैं और उसे सफल-सुखद जीवन भी देती हैं. आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि व्‍यक्ति के जीवन में सुख-दुख का आना-जाना लगा रहता है लेकिन बड़े से बड़े दुख के समय में भी उसे एक मामले में एहतियात रखनी चाहिए. उसे अपने कुछ राज गलती से भी किसी को नहीं बताने चाहिए.

दुख में भी मुंह से न निकालें से बात
चाणक्‍य नीति कहती है कि यदि व्‍यक्ति के जीवन में कोई बड़ा दुख या परेशानी आ जाए तो भी उसे अपने मुंह से कुछ बातें नहीं निकालनी चाहिए. वरना पहले से ज्‍यादा बड़ी मुसीबत में फंस सकता है.

– आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि व्‍यक्ति को यदि बड़ा आर्थिक नुकसान हो भी जाए तो उसे जहां तक हो यह बात किसी से नहीं बतानी चाहिए, वरना लोग आपसे तुरंत दूरी बनाने लगेंगे. ऐसे में यदि आपके उस नुकसान से उबरने की संभावना हो भी तो वह खत्‍म हो जाएगी.

– यदि पत्‍नी में कोई अवगुण हो या वह आपका अपमान कर दे तो यह बात आप दोनों तक ही सीमित रहने दें. इसे कभी किसी को न बताएं, वरना यह जीवन भर के लिए आपकी छवि खराब कर देगी.

– यदि आपका कहीं अपमान हो जाए तो इस बात को अपने तक ही रखें. इसका जिक्र दूसरों से न करें. वरना इससे आपकी छवि खराब होगी.

बड़े दुख से उबार देता है इन चीजों का साथ
आचार्य चाणक्‍य ने उन चीजों के बारे में भी बताया है जो आपको बड़े दुख से उबरने में बहुत सहायक होती हैं. चाणक्‍य नीति के मुताबिक ज्ञान, अच्‍छी सेहत और अच्‍छी पत्‍नी का साथ व्‍यक्ति को हर दुख से उबरने और बड़ी से बड़ी चुनौति से निपटने में अहम हथियार की तरह काम आता है. इन तीनों चीजों की मदद से वह न केवल आसानी से अपने जीवन को फिर से पटरी पर ला सकता है, बल्कि ऊंचाइयों को छू सकता है.