बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में फेल होने पर नहीं करें चिंता, बस करना होगा ये काम

Do not worry if you fail in Bihar Board 10th exam, just have to do this work
Do not worry if you fail in Bihar Board 10th exam, just have to do this work
इस खबर को शेयर करें

Bihar Board 10th Result 2023: बिहार बोर्ड के दसवीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा जल्द होने वाली है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 10वीं परीक्षा 2023 के कॉपी चेकिंग का काम खत्म हो चुका है. इसके साथ ही टॉपर्स की कॉपियों की जांच का सिलसिला भी शुरू हुआ. मीडिया रिपोर्टस की मानें तो टॉपर्स छात्रों का वेरिफिकेशन, इंटरमीडिएट के छात्रों की ही तरह दुबारा किया जा चुका है. वहीं, अब किसी भी वक्त रिजल्ट की घोषणा हो सकती है. बिहार बोर्ड के परीक्षा परिणाम की तिथी की घोषणा BSEB के ट्वीटर और फेसबुक पेज पर शेयर की जाएगी. परीक्षा का परिणाम ऑनलाइन मोड में उपलब्ध हो जाएगा. इसके लिए छात्रों को बिहार बोर्ड के ऑफिसीयल वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जा रही है.

पास होने के लिए इतने अंक जरूरी
छात्र अपना रिजल्ट http://biharboardonline.bihar.gov.in/ या http://secondary.biharboardonline.com/ पर देख सकेंगे. गौरतलब है कि बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 14 फरवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 के बीच हुई थीं. परीक्षा दो पालियों में ली गई थी. इस परीक्षा को पास करने के लिए छात्रों को 33 प्रतिशत अंक लाना होगा. वहीं जो छात्र एक या दो विषयों में 33 प्रतिशत अंक लाकर पास नहीं हो पाते है, उन्हें पास होने के लिए कंपार्टमेंटल (Compartmental) की परीक्षा देनी होगी. मालूम हो कि छात्र कंपार्टमेंटल की परीक्षा देकर अपने स्कोर (Score) को सुधार सकते है.

असंतुष्ट होने पर करें ये काम
मैट्रिक की परीक्षा में एक या दो विषयों में 33 प्रतिशत अंक से कम नंबर लाने पर कंपार्टमेंटल की परीक्षा दी जा सकती है. वहीं, दो से ज्यादा पेपर में कम प्रतिशत लाने पर छात्र कंपार्टमेंटल की परीक्षा नहीं दे सकते हैं. 10वीं में पास करने के लिए प्रैक्टिकल (Practical) और थ्योरी मार्क्स होते हैं. छात्रों को थ्योरी (Theory) परीक्षा में 70 में से 21 और व्यावहारिक परीक्षा में 30 में से 12 अंक प्राप्त करने पड़ते है. रिजल्ट चेक करने के बाद अगर छात्र अपने रिजल्ट से असंतुष्ट है तो वह अपनी कॉपी को पुनर्मुल्याकंन के लिए भेज सकते है.