बसंत पंचमी के दिन करें ये 6 काम, बुद्धि और धन का आशीर्वाद देंगी मां सरस्वती

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। बसंत पंचमी साल में एक बार आने वाला वो त्योहार होता है जिस दिन हम विद्या की देवी मां शारदे यानि मां सरस्वती का पूजन अर्चन करते हैं। यूं तो साल के किसी दिन भी मां सरस्वती का पूजन कर सकते हैं लेकिन बसंत पंचमी के दिन इस पूजन का खास महत्व होता है। मान्यता है कि इस दिन ही देवी सरस्वती प्रकट हुई थीं। इस साल ये दिन 5 फरवरी शनिवार के दिन पड़ रहा है।

बसंत पचंमी का दिन इतना विशेष होता है कि इस दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय व्यक्ति को धनवान बना सकता है। इतना ही नहीं इन उपायों के द्वारा मां सरस्वती का आशीर्वाद भी प्राप्त किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में।

पहला उपाय

इस दिन पीले रंग की खास महत्ता होती है। पीले वस्त्र, पीली मिठाई इत्यादि। बसंत पंचमी के दिन आप पहले उपाय के तौर पर चावल की खीर बनाएं और उसमें केसर जरूर डालें। इस खीर को सरस्वती मां को भोग लगाएं और फिर कन्याओं को खिला दें।

दूसरा उपाय

बसंत पंचमी के दिन सुबह स्नान के बाद तुलसी की माला लेकर 108 बार सरस्वती मंत्र यानि ॐ ह्रीं ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नमः। का जाप अवश्य करें। यह पाठ आपको तेज बुद्धि देगा और साथ ही साथ आपके अटके हुए कार्यों को भी बनवाएगा।

तीसरा उपाय

.यदि आप धन के खर्च के परेशान हैं तो इस दिन गरीब कन्याओं को पीले रंग के वस्त्र दान करें। याद रखें यह दान पूर्ण रूप से गुप्त होना चाहिए और दिए जाने वाले वस्त्र ऐसे हों जो किसी के पहनने के काम आएं।

चौथा उपाय

बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती को पीले फूलों की माला अर्पित करें और मीठे पीले चावल का भोग लगाएं।

पांचवा उपाय

देवी सरस्वती को सफेद रंग अति प्रिय है इसीलिए बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को सफेद वस्त्र अपर्ण करें और मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें।

छठा उपाय

बसंत पंचमी के दिन गरीब बच्चों को जरूरत की सामग्री जैसे पुस्तकें, कॉपी, पेन का दान करें। ऐसा करने से मां सरस्वती प्रसन्न होती हैं।