सर्दियों में आप भी पीते हैं गर्म पानी? हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Do you also drink hot water in winter? Be careful, this can be harmful to health
Do you also drink hot water in winter? Be careful, this can be harmful to health
इस खबर को शेयर करें

ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए या फिर स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए अक्सर गर्म पानी का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा गर्म पानी से आपकी सेहत को फायदा नहीं बल्कि नुकसान उठाना पड़ सकता है. अगर आप गर्म पानी अधिक पीते हैं तो ड्राई स्किन की समस्या होती है जिसकी वजह से आपको खुजली की दिक्कत हो सकती है. रात में सोते समय गर्म पानी पीते हैं तो आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है.ऐसा इसलिए क्योंकि रात को सोते समय गर्म पानी पीने से आपको बार-बार पेशाब आती है.जिसकी वजह से नींद डिस्टर्ब हो सकती है.

अगर आप गर्म पानी का अधिक सेवन करते हैं तो आपकी किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है. इसकी वजह से किडनी से जुड़ी समस्या शुरू हो जाती हैं. तेज गर्म पानी पीने से अंदरूनी अंगों पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप पहले से ही आंतों की समस्या से परेशान हैं वे तेज गर्म पानी का सेवन करने से बचें. बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से शरीर के इंटरनल ऑर्गन पर असर पड़ सकता है. वहीं लंबे समय तक गर्म पानी पीने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)