वजन कम करने के लिए आप भी तो नहीं करते ये 4 बड़ी गलतियां? आज ही कर लें तौबा, वरना हो जाए जाएगा नुकसान

Do you also make these 4 big mistakes to lose weight? Repent today itself, otherwise you will be harmed
Do you also make these 4 big mistakes to lose weight? Repent today itself, otherwise you will be harmed
इस खबर को शेयर करें

How to Lose Weight: आजकल बढ़ता वजन लोगों की बड़ी समस्या बनी हुई है. इससे छुटकारा पाने के लिए कई लोग घंटों तक जिम में पसीना बहाते हैं तो कई लोग खाना-पीना कम कर देते हैं. इसके बावजूद बढ़ा हुआ वजन आसानी से कम होने के नाम नहीं लेता. इसके चलते मन में हताशा और निराशा आना स्वाभाविक हो जाता है. डायटिंग शुरू कर देने की वजह से शरीर को कई बार बार फायदे के बजाय नुकसान ज्यादा होने लगते हैं. आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताते हैं, जिनसे आपको वजन कम करने के दौरान जरूर बचना चाहिए.

न करें वजन घटाने से जुड़ी ये गलतियां (Weight Loss Mistakes)

सोने की आदत में सुधार न करना
अगर आप अपने वजन को बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो अपने सोने (Sleeping Habits) और जागने की आदत को स्थिर कर लें. असल में शरीर को फिट रहने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की गहरी नींद की जरूरत होती है. इस नींद का टाइम भी फिक्स होना चाहिए. अगर आप इससे कम अवधि की नींद लेते हैं तो उससे बॉडी असंतुलित हो जाती है और वजन बढ़ने लगता है.

जरूरत से ज्यादा कम कैलोरी लेना
शरीर का बढ़ता मोटापा (Weight Loss Mistakes) कम करने के लिए कई लोग डायटिंग शुरू कर देते हैं. वे सोचते हैं कि कम भोजन करने से उनके शरीर का वजन अपने आप कम होना शुरू हो जाएगा. लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि शरीर की तंदरुस्ती के लिए पर्याप्त मात्रा में कैलोरी की जरूरत होती है. अगर आप इससे कम मात्रा में कैलोरी लेते हैं तो इससे पाचन तंत्र गड़बड़ हो सकता है और आपकी कोशिकाओं को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है.

अपने आपको एक्टिव न रखना
पेट की चर्बी कम करने के लिए केवल आधे घंटे की एक्सरसाइज (Weight Loss Mistakes) से ही काम नहीं बनता बल्कि इसके लिए दिनभर खुद को सक्रिय बनाए रखना होता है. इसके लिए आप अपने कार्यस्थल पर लगातार एक जगह बैठे रहने के बजाय बीच-बीच में इधर-उधर हिलते डुलते रहें. ऐसा करने से खाया-पिया भोजन पच जाता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

अनजाने में ज्यादा मीठा खा लेना
शरीर का वजन बढ़ने (Weight Loss Mistakes) पर काफी लोग चीनी से तौबा कर लेते हैं. लेकिन वे अनजाने में एडेड शुगर वाले ऐसे फूड्स का सेवन नहीं छोड़ पाते, जिनमें पहले से शुगर मिक्स रहती है. इनमें पैक्ड फूड्स के अलावा खजूर, ब्राउन शुगर, गुड़ और नेचुरल शुगर जैसी चीजें भी शामिल होती हैं. आपको इन चीजों के सेवन से भी बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KIN NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)