क्या आप भी अनार के छिलकों को कचरा समझ फेंक देते हैं, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Do you also throw away pomegranate peels as garbage, you will be surprised to know the benefits
Do you also throw away pomegranate peels as garbage, you will be surprised to know the benefits
इस खबर को शेयर करें

हम सभी लोग जानते हैं अनार हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इतना ही नहीं इसके बीज और पत्तियां भी लाभदायक होती है. अनार खाने से शरीर में हिमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है. आमतौर पर लोग अनार खाने के बाद उसके छिलके फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं. आप इसका इस्तेमाल कई बीमारियों से लड़ने के लिए कर सकते हैं. इसके अलावा झुर्रियों, मुंहासों और पिंपल्स से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आइए जानते हैं, अनार के छिलके के फायदों के बारे में.

हृदय के लिए फायदेमंद
एक स्टडी के अनुसार, अनार के छिलके में मेथनॉल अर्क में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो बेड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. इससे आपको हृदय संबंधी परेशानियां नहीं होती है.

मुंह की बदबू को दूर करता है
अनार के छिलके में पॉलीफेनोलिक फ्लेवोनाइड्स पाए जाते हैं जिसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं. इसकी वजह से मुंह में फैले कीटाणुओं को खत्म करने में मदद मिलती है. अगर आप मुंह के दुर्गंध की समस्या से परेशान हैं तो अनार के छिलके का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर की तरह कर सकती हैं. इसके लिए आपको अनार के छिलके को सुखाकर पेस्ट बना लें. सुबह एक एक चम्मच अनार के पाउडर को एक ग्लास पानी में मिलाकर पिएं.

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाता है
जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या रहती हैं, उन्हें इस समय में बहुत अधिक पेट दर्द रहता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच अनार के छिलके के पाउडर को एक गिलाम में मिला लें. इस मिश्रण को पीने से रक्तस्त्राव कम होगा और पेट दर्द से भी राहत मिलेगी. इसके अलावा आप अनार के छिलके का इस्तेमाल बवासीर, सर्दी, जुकाम और खांसी से राहत पाने के लिए कर सकते हैं

झुर्रियों को कम करता है
आप अनार के छिलके का इस्तेमाल झुर्रियां और फाइन लाइंस कम करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको गुलाब जल में अनार के छिलका का पाउडर को अच्छे से मिलाना है. इस पेस्ट को सुखने तक चेहरे पर लगाएं रखें. इसके बाद पानी से धो लें.

सन टैन को दूर करता है
आप अनार के छिलकों का इस्तेमाल सनस्क्रीन के तौर पर कर सकती हैं. इसके लिए सूखे छिलके को तेल के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. इस मिश्रण को लगाने से सन टैनिंग के राहत मिलेगी.