तेज धूप में निकलते ही होने लगता है सिरदर्द? हो सकती है माइग्रेन की समस्या, करें ये छोटा सा काम

Do you get headache as soon as you step out in the hot sun? Migraine can be a problem, do this small work
Do you get headache as soon as you step out in the hot sun? Migraine can be a problem, do this small work
इस खबर को शेयर करें

Migraine Pain In Summers: गर्मियों में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. क्योंकि इस मौसम में कभी पेट की समस्या तो कभी स्किन की दिकक्त, कुछ न कुछ परेशानियों से व्यक्ति जूझता ही रहता है. वहीं तेज धूप का असर भी बॉडी पर अधिक होता है. कई लोगों को भीषण धूप में निकलने से सिर में तेज दर्द होने लगता है. कभी जरा सी देर के लिए घर से बाहर निकलते ही पसीने से बहुरा हाल हो जाता है. ऐसे में माइग्रेन की समस्या वाले वाले लोगों को सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए.

दरअसल, भीषण गर्मी और तेज धूप माइग्रेन दर्द की सबसे बड़ी वजह है. हालांकि शरीर में पानी की अधिक कमी होने पर डिहाइड्रेशन की दिक्कत और फिर सिरदर्द होने लगता है. इन सबके लिए बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी जिम्मेदार है. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं, कि गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखकर माइग्रेन दर्द से बचा जा सकता है. इसलिए हर व्यक्ति को पर्याप्त पानी पीने की जरूरत होती है. पानी की पूर्ति करके बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी की जा सकती है. आप चाहें तो इसके लिए नींबू पान, नमक पी सकते हैं.

माइग्रेन से बचने के उपाय
अगर आप गर्मी में घर से बाहर निकल रहे हैं, और ऐसे में सिरदर्द शुरू हो जाता है, तो कुछ विशेष पानी के सल्यूशन आपकी मदद कर सकते हैं. आप ओआरएस, ग्लूकोज, नींबू पानी, पी सकते हैं. इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है और सिरदर्द की समस्या भी नहीं होती है. हालांकि माइग्रेन के कई कारण हो सकते हैं…

1. डिहाइड्रेशन
कई बार लोगों को डिहाइड्रेशन की दिक्कत की वजह से भी सिर में दर्द यानी माइग्रेन की समस्या हो सकती है. ऐसे में हमारे दिमाग में ब्लड सप्लाई कम होने लगता है. इससे ब्लड वेसल्स संकरी हो जाती है और बाद में फैल भी जाती हैं. इस वजह से सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या होती है.

2. ये कारण भी जिम्मेदार
हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्मियों में अधिक तापमान, लंबे समय तक धूप में रहने से डिहाइड्रेशन, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और नींद में कमी हो जाती है. जिसकी वजह से माइग्रेन पेन ट्रिगर होता है. इसलिए कोशिश करें कि अधिक समय तक धूप में न रहें और बराबर पानी पीते रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)