क्या आप जानते हैं सैंकड़ों लोगों को लेकर आसमान में उड़ने वाला हवाई जहाज कितने का आता है?

Do you know how much an airplane flying in the sky with hundreds of people costs?
Do you know how much an airplane flying in the sky with hundreds of people costs?
इस खबर को शेयर करें

Price Of Aeroplane: लंबी दूरी का सफर कम समय में तय करने के लिए हवाई जहाज सबसे बढ़िया ऑप्शन है. हालांकि, हवाई सफर थोड़ा महंगा जरूर पड़ता है लेकिन इससे समय की.काफी बचत हो जाती है. आज भी देश की बड़ी आबादी ऐसी है, जो हवाई जहाज में नहीं बैठी है. क्या कभी आपके मन भी यह सवाल आया है कि इतने विशाल विमान की कीमत क्या होगी? फ्लाइट का टिकट महंगा होता है लेकिन सैंकड़ों लोगों को लेकर उड़ने वाले इस विशालकाय विमान की खुद की कीमत क्या होगी? आइए आज अपने इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताते हैं कि एक हवाई जहाज की कीमत कितनी होती है.

कितनी होती है प्लेन की कीमत?
देखिए वैसे तो हवाई जहाज की कोई निर्धारित कीमत नहीं होती है. क्योंकि यह उसमे इस्तेमाल किए गए इक्विपमेंट, सुविधाओं और उसके आकार पर निर्भर करती है. लेकिन फिर भी अगर बात सबसे महंगे हवाई जहाज की करें तो बोइंग कंपनी के विमानों की कीमत बाकियों की तुलना में अधिक होती है. क्षमता और सुविधाओं के हिसाब से विमान की कीमत कम ज्यादा हो सकती है.

इतने का आता है हवाई जहाज
यात्री हवाई जहाज की कीमतों की बात करें तो फाइनेंसिस ऑनलाइन वेबसाइट के मुताबिक, B-2 स्पिरिट विमान की कीमत 737 मिलियन डॉलर (तकरीबन 60 अरब रुपये) है वहीं, गल्फस्ट्रीम IV विमान की 38 मिलियन डॉलर (तकरीबन 3 अरब 12 करोड़ रुपये) कीमत का है. कीमतों में फर्क विमान के इस्तेमाल और उसमें होने वाले खर्च के कारण है.

प्लेन में आती है काफी लागत
एक हवाई जहाज को बनाने में काफी सारी मेहनत और कई तरह की अत्याधुनिक मशीनें लगती हैं. जिस कारण इनकी कीमत काफी ज्यादा होती है. वैसे आपको बता दें कि अमेरिका के विमानों को सबसे अत्याधुनिक माना जाता है. यही कारण है बोइंग विमान में बेहतर सुविधाएं मिलती हैं और इसी वजह से इनकी कीमत भी बहुत अधिक होती है. हालांकि, कुछ प्लेन कम कीमत वाले भी होते हैं. ऐसे प्लेन ज्यादातर व्यक्तिगत प्रयोग के लिए होते हैं.