देसी घी खाने से वजन घटता है या बढ़ता है? 1 दिन में कितना Ghee खाना है फायदेमंद

Does eating desi ghee reduce or increase weight? How much Ghee to eat in 1 day is beneficial
Does eating desi ghee reduce or increase weight? How much Ghee to eat in 1 day is beneficial
इस खबर को शेयर करें

Desi Ghee For Weight Loss: देसी घी को सेहत का खजाना कहा जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं. इसके साथ ही सर्दियों के मौसम में इसका सेवन आपको शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है. लेकिन कई लोग इस डर से घी नहीं खाते हैं कि कहीं उनका वजन ना बढ़ जाए. जी हां, कई लोगों का मानना है कि घी खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी कि आप वजन को घटाने के लिए घी का सेवन कर सकते हैं. घी में हैल्दी फैट्स के साथ विटामिन A, C, D, K भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. आप वजन घटाने के लिए घी खा सकते हैं बस आपको इसको सही तरीके से खाना चाहिए.

घी खाने से वजन घटता है?
बता दें कि घी का सेवन वजन घटाने और बढ़ाने दोनों के लिए क्या जा सकता है. इसको खाने से आपका वजन कम होगा या बढ़ेगा ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका सेवन किस तरह कर रहे हैं. घी में हेल्दी फैट्स होते हैं, अगर आप हर रोज 2-3 चम्मच घी का सेवन करते हैं, तो इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है. घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 पाया जाता है जो जो वजन घटाने में फायदेमंद होता है. घी हमारे शरीर में फैट सेल्स को जलाने में मदद करता है. इसके अलावा ये हमारे शरीर के एक्सट्रा फैट को एनर्जी में बदलने में मदद करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

इस बात का रखें ध्यान
हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन ना करें. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आपके वजन को बढ़ाएगा. वहीं अधिक मात्रा में घी के सेवन से सैचुरेटेड फैट ज्यादा बनता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण भी बन सकता है.