उत्तराखंड में डोली धरती, घरों से बाहर निकले खौफजदा लोग, जाने कहां कितना असर

इस खबर को शेयर करें

उत्तरकाशी। उत्तराखंड के उत्तरकाशी और टिहरी जिले में शनिवार देर रात भूकंप का झटके महसूस किए गए। जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमान पर 3.8 रही। टिहरी जिले में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक शनिवार देर रात करीब दो बजकर तीन मिनट पर दोनों जिलों में भूकंप आया। इससे पहले टिहरी में रात करीब डेढ़ बजे भी भूकंप का झटका महसूस किया गया था। इस दौरान लोग डरकर अपने घरों से बाहर निकल आए। 

कहीं से किसी नुकसान की सूचना नहीं
आपदा कंट्रोल रूम के मुताबिक भूकंप का केंद्र टिहरी में बताया गया है।  जाे कि जमीन से करीब दस किमी नीचे था। उत्तरकाशी और टिहरी जिले में कहीं से भी किसी नुकसान की सूचना नहीं है।

24 सितंबर को पिथौरागढ़ में भी महसूस किया गया था भूकंप
वहीं इससे पहले 24 सितंबर को भी पिथौरागढ़ में भूकंप का झटका महसूस किया गया था। जिसकी तीव्रता भी 3.8 थी। यह भूकंप पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी, मदकोट, नाचनी, बंगापानी, डीडीहाट, कनालीछीना सहित विभिन्न हिस्सों में महसूस किया गया था।

जोन चार और पांच में ज्यादातर इलाका
दूसरी ओर भूकंप विज्ञानियों की मानें तो भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड राज्य बेहद संवेदनशील है। राज्य का अधिकतर क्षेत्र जोन चार और पांच में आता है। वहीं उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर में अक्सर हल्के भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें… भूकंप अलर्ट: अब एप के जरिए मिलेगी भूकंप की पूर्व चेतावनी, ऐसा करने वाला पहला राज्य बना उत्तराखंड

पिछले साल देशभर में आए 965 भूकंप
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल एक जनवरी से लेकर 31 दिसंबर तक देश के कई इलाकों में 965 भूकंप आए। अकेले देश की राजधानी नई दिल्ली और एनसीआर में भूकंप के 13 झटके महसूस किए गए थे।