आज गंगा दशहरा पर कर दें इन चीजों का दान, सारे कष्‍ट होंगे दूर, हर मुराद होगी पूरी!

Donate these things on Ganga Dussehra today, all troubles will go away, every wish will be fulfilled!
Donate these things on Ganga Dussehra today, all troubles will go away, every wish will be fulfilled!
इस खबर को शेयर करें

Ganga Dussehra 2023 Date: हिंदू धर्म में गंगा नदी को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है. धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार ज्‍येष्‍ठ शुक्‍ल की दशमी तिथि को गंगा नदी शिव जी की जटाओं से निकलकर धरती पर अवतरित हुई थीं. आज 30 मई को ज्‍येष्‍ठ शुक्‍ल दशमी तिथि है और गंगा दशहरा मनाया जा रहा है. गंगा दशहरा के दिन गंगा स्‍नान करने, मां गंगा की पूजा करने का बड़ा महत्‍व है. गंगा स्‍नान करने से 10 तरह के पाप कटते हैं. साथ ही गंगा दशहरा के दिन दान जरूर करना चाहिए. इससे जीवन में अपार सुख समृद्धि आती है और किसी चीज की कमी नहीं रहती है.

आज गंगा दशहरा पर गंगा स्‍नान का शुभ मुहूर्त
हिंदी पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ दशमी तिथि 29 मई 2023 की सुबह 11 बजकर 49 मिनट से प्रारंभ हो चुकी है और 30 मई की दोपहर 01 बजकर 07 मिनट पर समाप्‍त होगी. आज 30 मई को गंगा स्‍नान के लिए शुभ मुहूर्त दोपहर सवा बजे तक रहेगा. जो लोग पवित्र गंगा नदी में स्‍नान नहीं कर पा रहे हैं, वे घर पर ही नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान कर सकते हैं.

गंगा दशहरा पर शुभ योग
आज गंगा दशहरा पर शुभ योगों का बेहद शुभ संयोग बना है. आज 30 मई को आखिरी बड़ा मंगल है, यानी कि ज्‍येष्‍ठ मास का आखिरी मंगलवार है, जिसे हनुमान जी की कृपा पाने के लिए विशेष माना गया है. इसके अलावा आज ही धन-विलासिता, सुख के कारक शुक्र ग्रह गोचर करके कर्क राशि में प्रवेश कर रह हैं. साथ ही आज रवि योग और सिद्धि योग भी बन रहे हैं. ऐसे शुभ योगों में किया गया पूजा-पाठ, स्‍नान-दान जीवन के सारे कष्‍ट दूर करेगा और अपार सुख-समृद्धि देगा.

आज गंगा दशहरा पर करें इन चीजों का दान
मान्‍यता है कि गंगा दशहरा के दिन जिस भी चीज का दान किया जाता है उसकी संख्या 10 होनी चाहिए. साथ ही जिस वस्तु से पूजन करें उनकी संख्या भी 10 होनी चाहिए. ऐसा करने से देवी-देवताओं की असीम कृपा होती है. गंगा दशहरा के दिन पानी के 10 पात्रों या मटकों, अन्न के 10 पैकेट, 10 फल, 10 वस्त्र, 10 लोगों को घी या पूजन सामग्री, शक्‍कर का दान करना अत्यंत शुभ और लाभकारी माना गया है.