कहीं कार को आग का गोला न बना दे पानी की बोतल, भूलकर भी न करें ये गलती

Don't let the water bottle turn the car into a ball of fire, don't make this mistake even by mistake
Don't let the water bottle turn the car into a ball of fire, don't make this mistake even by mistake
इस खबर को शेयर करें

Car Care Tips in Summer: कार में पानी की बोतल रखना आम बात है. खासकर गर्मी के मौसम में लोग इसकी जरूरत बढ़ जाती है. लोग अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखते हैं. लोग अपनी कार में भी हमेशा पानी की बोतल रखते हैं ताकि प्यास लगने पर पी सकें. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कार में रखी पानी की बोतल भी आग का कारण बन सकती है? इससे आपकी कार आग का गोला बन सकती और खड़े-खड़े कबाड़ हो सकती है. यह सुनकर आपको अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है. आप सोच रहे होंगे कि पानी कोई ज्वलनशील पदार्थ तो नहीं, फिर इससे कार में आग कैसे लग सकती है. आइए आपको बताते हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है.

ऐसा कैसे होता है?

हमने इस खतरे को लेकर फायर ऑफिसर से बात की और जाना की एक बोतल कैसे आग का कारण बन सकती है. दरअसल, प्लास्टिक की पानी की बोतल सूर्य की रोशनी पड़ने पर मैग्नीफाइंग लेंस की तरह काम कर सकती हैं और कार के अंदर आग लगा सकती है. खासकर तब जब कार तेज धूप में खड़ी हो. जब सूरज की किरणें प्लास्टिक की पानी की बोतल से होकर गुजरती है, तो वह बहुत ही पतली हो जाती है. यह किरणें कार के अंदर मौजूद लेदर के पार्ट्स जैसे सीट कवर, डैशबोर्ड या अन्य चीजों में आग लगा सकती है.

आग लगने का खतरा कब बढ़ जाता है?
कार में पानी की बोतल से आग लगने का खतरा खासतौर पर तब होता है जब कार तेज धूप में खड़ी हो. अगर कार में पानी की बोतल ऐसी जगह रखी जाती है जहां सूर्य की किरण उस सीधी पड़ रही हो, तो आग लगने की संभावना बढ़ जाती है.

बचाव के तरीके

कार में पानी की बोतल न छोड़ें
यह बचाव का सबसे अच्छा तरीक है. अगर आप अपने साथ पानी की बोतल ले जा रहे हैं, तो उसे कार के अंदर ने छोड़ें.

दरवाजों में बनी जगह पर रखें
अगर आप पानी की बोतल कार में रखते हैं तो उसे ऐसी जगह पर न रखें, जहां सूरज की किरण सीधी पड़ रही हो. जैसे कि डैशबोर्ड या गियर के पास. इसके बजाए आप पानी की बोतल को कार के दरवाजों में बनी जगह पर रख सकते हैं. हर कार के दरवाजों में पानी की बोतल रखने की जगह होती है.

बोतल को ढककर रखें
अगर आप कार में पानी की बोतल रखते भी हैं तो उसे ढककर रखें. इससे सूरज की रोशनी बोतल पर सीधी नहीं पड़ेगी और वह लेंस की तरह काम नहीं करेगी. आप चाहें तो बोतल पर कपड़ा डाल सकते हैं.

कार को छाया में पार्क करें
कोशिस करें कि अपनी कार को हमेशा छाया में पार्क करें. इससे कार के अंदर का तापमान भी कम रहेगा और आग लगने का खतरा भी कम होगा.