इस गर्मी कहीं आपका बच्चां न हो जाए हीटवेव का शिकार! पेरेंट्स ऐसे रखें ख्याल

Don't let your child become a victim of heatwave this summer! Parents take care like this
Don't let your child become a victim of heatwave this summer! Parents take care like this
इस खबर को शेयर करें

Child Care In Summers: गर्मी का मौसम आया नहीं कि लू की समस्या शुरू हो जाती है. बाहर निकलते ही गर्म हवा के थपेड़े लोगों की जान निकाल लेते हैं. गर्मियों में लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे मौसम में बड़े से लेकर बच्चे भी परेशान हो जाते हैं. गर्मियों में बच्चों की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होती है. क्योंकि तेज धूप और लू के कारण वो तुरंत बीमार पड़ जाते हैं. पेरेंट्स के लिए ये जानना जरूरी है, कि अपने बच्चे को लू से कैसे बचाएं. उन्हें खाने पीने में क्या दें, क्या नहीं.

दरअसल, इस मौसम में तापमान में काफी बदलाव आता है, और बच्चे ऐसे मौसम को लेकर काफी संवेदनशील होते हैं. साथ ही बच्चों को बहुत जल्दी डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. जिसके चलते वो स्कूल जाने और घर के बाहर खेलते समय बीमार पड़ जाते हैं. गर्मी के मौसम में जो अधिक समस्या होती है, वो है हीटवेव की. इन दिनों हीटवेव से अपने किड्स को बचाना आवश्यक है. कहीं वो हीटवेव का शिकार न हो जाएं, इसके लिए हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप उनकी बेहतर देखभाल कर सकते हैं…

पेरेंट्स जानें बच्चों को हीटवेव से बचाने के उपाय-

1. हाइड्रेटेट रखें-
अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा इस गर्मियों में लू का शिकार न हो तो, उसे हमेशा हाइड्रेटेट रखें. उन्हें वयस्कों की तुलना में अधिक से अधिक पानी पिलाएं. भले ही आपका बच्चा छह महीने का ही क्यों न हो, लेकिन उसके शरीर में पानी की कमी न होने दें. ध्यान रखें कि उसी बॉडी में लिक्विड भरपूर मात्रा में जाता रहे.

2. सही कपड़ों का चयन-
गर्मियों में पेरेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि अपने बच्चों को सही कपड़े पहनाएं. लू से बचने के लिए सही कपड़े उनकी मदद करेंगें. बच्चों को पहनाने के लिए कपड़ों में कॉटन जैसे नेचुरल फैब्रिक चुनें जो हल्के और ढीले हों. साथ ही उन्हें ऐसे कपड़ों में सांस लेने की दिक्कत न हो. कॉटन के कपड़े पसीना सोखने में मदद करते हैं, साथ ही शरीर का तापमान भी बना रहता है.

3. धूप से बचाएं-
पेरेच्स इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें ज्यादा धूप में लेकर न जाएं. क्योंकि बच्चों की त्वचा काफी नाजुक और संवेदनशील होती है. अधिक धूप में जाने से उन्हें हीटवेव की समस्या हो सकती है. उनकी त्वचा तेज धूप के कारण जल सकती है. इसलिए बच्चों के हाथ, चेहरे, गर्दन और शरीर के अन्य खुले भाग पर एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)