Belly Fat घटाने के लिए पिएं 6 तरह के ड्रिंक्स, कुछ ही दिनों में कम होगा वजन

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: जहां बढ़ता वजन लोगों के लिए सिरदर्द का कारण बन जाता है वहीं पेट की चर्बी (Belly Fat) भी एक बड़ी समस्या है. इससे न सिर्फ आपका शरीर देखने में बुरा और भद्दा लगता है बल्कि आपका स्वास्थ भी गिरता है. ऐसे में अपने शरीर से खराब फैट को कम करके रखना चाहिए ताकि आप बिमारियों से दूर रहें. आपके शरीर में जितनी एक्ट्रा चर्बी होगी आपको उतनी ही बीमारियों का डर बना रहेगा, ऐसे में आपको अपनी चर्बी को कम करने के लिए घर पर रखी चीजों का सेवन कर सकते हैं.
इन 6 ड्रिंक्स के जरिए घटाएं बेली फैट

पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करना सबसे मुश्किल काम है और इसे करने में काफी मेहनत लगती है लेकिन ये हो सकता है. बस आपको अच्छा आहार लेना है और अपने मेटाबॉलिज्म को अच्छे रखें ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी कम हो सकती है और आप फिट लगेंगे. ऐसे में चलिए जानते हैं कौन से ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकते हैं पेट की चर्बी को कम करने में.

1. ग्रीन टी
ग्रीन टी को आप दिन में दो बार जरुर लें एख बार सुबह और एक बार शाम या फिर रात में. इसे पीन से न सिर्फ आपका पेट साफ रहता है बल्कि इससे आपका पाचनतंत्र भी अच्छा रहता है. इसमें मौजूद चीजें आपके पेट में जमा वसा कोशिकाओं से वसा को दूर करते हैं.

2. शहद और दालचीनी
दालचीनी आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा करता है साथ ही वजन घटाने में बेहद कारगर है. आप सुबह गर्म पानी में 1 चम्मच शहद और दालचीनी का मिक्चर डालें और मिक्स करके इसे पियें इससे आपका न केवल वजन कम होगा बल्कि चर्बी भी गिरेगी.

3. एप्पल साइडर
आप सुबह खाली पेट एप्पल साइडर लें, इससे सिरका आपके पेट में पीएच लेवल को संतुलित करता है और आपकी भूख को कम करता है. इसे आपको बेली फेट घटाने में मदद मिलेगी. सुबह गर्म पानी में आप एक चम्मच सेब का सिरका लें और पियें आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा नींबू भी ड़ाल सकते थें.

4. पाइनएप्पल जूस
अनानास का जूस भी आपकी बेली फैट को कम करने में बहुत कारगार साबित होगी. दरअशल इसमें एक ब्रोमेलैन नाम का अहम एंजाइम होता है जो आपके मेटाबॉलिज्म को अच्छा करता है और आपके पेट की वसा को खत्म कर देता है.

5. पुदीना का रस
पुदीना का रस बेहद हेल्दी होता है खाना पचाने में, पुदीना विशेष रूप से आपके पेट में वसा को रोकने में मदद कर सकता है.

6. अजवाइन का रस
अजवाइन का रस भी आपके पेट के लिए बहुत अच्छा है, इससे आपके पेट की चर्बी कम होती है. अगर आप इसका सेवन हर दिन करते हैं तो आपके पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )