हींग डालकर दूध पीने से मिलते हैं कमाल के फायदे, ये बीमारियां हो जाएंगी दूर

हींग हर चीज का स्वाद और महक बढ़ा देती है. हींग का इस्तेमाल कई सब्जियों और डिशेज को बनाने में किया जाता है. हींग को दूध में डालकर पीने से कई फायदे मिलते हैं. दूध और हींग दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर हैं.

Drinking milk with asafoetida gives amazing benefits, these diseases will go away
Drinking milk with asafoetida gives amazing benefits, these diseases will go away
इस खबर को शेयर करें

हींग हर चीज का स्वाद और महक बढ़ा देती है. हींग का इस्तेमाल कई सब्जियों और डिशेज को बनाने में किया जाता है. हींग को दूध में डालकर पीने से कई फायदे मिलते हैं. दूध और हींग दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर हैं. हींग को दूध में डालकर पीने कई बीमारियों में फायदा मिलता है.

पाचन में फायदेमंद
हींग वाला दूध पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है. हींग के सेवन से कब्ज, एसिडिटी, गैस और अपच जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई भी तकलीफ है तो इस दूध का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

हिचकी हो जाएंगी दूर
एक बार हिचकी शुरू हो जाए तो रोकना मुश्किल हो जाता है. अगर आपको बार-बार हिचकी की परेशानी हो रही है तो हींग वाला दूध पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. दूध और हींग को मिलाकर पीने से हिचकी की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है.

पाइल्स में फायदेमंद
हींग वाला दूध पाइल्स में फायदेमंद है. इस दूध को पीने से पाइल्स की तकलीफ में आराम मिल सकता है. ये सख्त मल को नरम बनाने का काम करता है जिससे दर्द की परेशानी से भी बच सकते हैं.

लिवर के लिए फायदेमंद
हींग वाला दूध लिवर के लिए भी फायदेमंद है. इस दूध को पीने से लिवर से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं. हींग वाला दूध पूरी बॉडी को एक्टिव बनाने का काम करता है.

कान दर्द में फायदेमंद
दूध और हींग को मिलाकर कान में डालने से कान का दर्द दूर हो जाता है. बकरी के दूध में हींग मिलाने पर ये ईयर ड्रॉप की तरह काम करता है. रातभर के लिए इस ड्रॉप को कान में डाले रखें और सुबह साफ कर दें.