10 दिन में घर पहुंचेगा Driving License, Online करें अप्लाई, जानें पूरा प्रोसेस

Driving License Apply Online: दिल्ली में आप आसानी से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए आपको कुछ अलग से करने की भी जरूरत नहीं होती है।

Driving license will reach home in 10 days, apply online, know the complete process
Driving license will reach home in 10 days, apply online, know the complete process
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Driving License बनवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन ऑनलाइन तरीकों की मदद से आप आसानी से Driving License बनवा सकते हैं और इसके लिए आपको कुछ परेशानी भी नहीं होगी। साथ ही आप आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई भी कर सकते हैं। अगर आपने भी अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाया है तो इस प्रोसेस के बारे में जान लीजिये-

दिल्ली में आप आसानी से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए आपको कुछ अलग से करने की भी जरूरत नहीं होती है। आपको MINISTRY OF ROAD TRANSPORT & HIGHWAYS की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आप 16-18 साल की उम्र तक लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके तहत आप बिना गियर वाली गाड़ी ड्राइव कर सकते हैं। लेकिन गियर वाली गाड़ी ड्राइव करने के लिए आपको Driving License बनवाना होगा।

बता दें, अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना ही चाहते हैं तो आपको RTO Visit करना होगा और यहां जाकर आपको एक ड्राइविंग टेस्ट देना होगा। MV Act के तहत आपको ड्राइविंग टेस्ट देना जरूरी होता है। 18 साल से ज्यादा की उम्र होने पर ही आप ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद आपको ड्राइविंग टेस्ट पास करने के बाद RTO से ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करना होगा। भारत सरकार अंडर सेक्शन 4 के तहत हर भारतीय को लर्नर लाइसेंस रखने की इजाजत देती है।

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस पोस्ट से घर भेज दिया जाता है। जबकि कई शहरों में आप RTO से ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर सकते हो। बहुत जल्द Smart DL की शुरुआत भी होने जा रही है। ट्रेडिशनल ड्राइविंग लाइसेंस का एडवांस वर्जन अब स्मार्ट डीएल (ड्राइविंग लाइसेंस) है, जो माइक्रोचिप से लैस होता है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक रूप से उस व्यक्ति से जुड़ी सभी जानकारी मौजूद होती है। यहां से आप ट्रेडिशनल ड्राइविंग लाइसेंस को स्मार्ट कार्ड में कन्वर्ट कर सकते हैं।