मुजफ्फरनगर में ड्रोन कैमरे से एक एकड़ गन्ने में छह मिनट में हुआ स्प्रे

Drone camera in Muzaffarnagar sprayed one acre of sugarcane in six minutes
Drone camera in Muzaffarnagar sprayed one acre of sugarcane in six minutes
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के विशेष सचिव आईएएस डॉ रूपेश कुमार ने ग्राम नावला में ड्रोन कैमरे के माध्यम से नैना यूरिया और कीट नाशक रसायन का स्प्रे देखा। एक एकड़ गन्ने का स्प्रे छह मिनट में हो गया।

चीनी मिल मंसूरपुर की ओर से ग्राम नावला के किसान अब्दुल करीम के खेत मे खड़ी गन्ने की फसल पर नैनो यूरिया और कीटनाशक रसायन का स्प्रे ड्रोन से कराया गया। ड्रोन से नैनो यूरिया और कीटनाशक के स्प्रे को देखने मौके पर सहारनपुर क्षेत्र के गन्ना विकास विभाग के नोडल अधिकारी डॉ रूपेश कुमार पहुंचे। एक एकड़ गन्ने की फसल पर ड्रोन द्वारा स्प्रे में कुल छह मिनट का समय लिया गया। यह लाइव डेमो तीव्र ड्रोन कंपनी की ओर से विकास कुमार, रमन और अश्विनी की टीम द्वारा किया गया। इस ड्रोन में 10 लीटर क्षमता का पानी का टैंक है, जो एक एकड़ खेत में स्प्रे के लिए पर्याप्त है।

ड्रोन कंपनी के प्रतिनिधि द्वारा इसकी कीमत 6.5 लाख रुपये बताई गई। बैटरी के पांच सेट भी कंपनी की ओर से साथ में दिए जा रहे हैं। ड्रोन कंपनी के द्वारा एक एकड़ के स्प्रे पर 375 रुपये का चार्ज लिया जा रहा है। नैनो यूरिया व कीटनाशक आदि की व्यवस्था किसान की रहेगी। ड्रोन से नैनो यूरिया व कीटनाशक के स्प्रे से जहां एक ओर लेबर की बचत होगी वहीं इससे जमीन और वायुमंडल में प्रदूषण कम होगा। इस मौके पर उप गन्ना आयुक्त सहारनपुर डॉ दिनेश्वर मिश्र, जिला गन्ना अधिकारी डॉ आरडी द्विवेदी सहित कृषक सुधीर त्यागी आदि रहे। डॉ रूपेश कुमार द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत ग्राम बड़कली में अनुराधा त्यागी के खेत मे तैयार की जा रही पौधशाला, गन्ना प्रजाति कोशा 13235 एवं जिला योजना अंतर्गत आधार पौधशाला ओमकार त्यागी के यहां देखी।