शर्म के मारे अंदर ही अंदर इन 10 बीमारियों से तड़पती रहती हैं लड़कियां, तीसरा रोग है सबसे घातक

Common women's health problems: आपको इस बात को समझना चाहिए कि लड़कियों के शरीर की बनावट ही ऐसी हुई है कि उन्हें पुरुषों के मुकाबले अधिक शारीरिक समस्याओं का जोखिम होता है। लेकिन आपको किसी भी समस्या को छिपाने के बजाय उस पर बात करनी चाहिए और आराम पाने के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

इस खबर को शेयर करें

हेल्थ प्रॉब्लम की बात करें, तो कई बीमारियों का खतरा पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक होता है। कई ऐसी समस्याएं हैं, जिनका सिर्फ महिलाओं को सामना करना पड़ता है। समस्या यह है कि महिलाएं अपनी बीमारियों को छिपाने की बहुत कोशिश करती हैं। ऐसा माना जाता है कि 4 में से लगभग 3 महिलाएं डॉक्टर के पास जाने से बचती हैं क्योंकि या तो वो शर्माती हैं या समस्या को छोटा समझकर नजरअंदाज कर देती हैं।

आपको इस बात को समझना चाहिए कि लड़कियों के शरीर की बनावट ही ऐसी हुई है कि उन्हें पुरुषों के मुकाबले अधिक शारीरिक समस्याओं का जोखिम होता है। लेकिन आपको किसी भी समस्या को छिपाने के बजाय उस पर बात करनी चाहिए और आराम पाने के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

28 मई को इंटरनेशनल विमेंस हेल्थ डे (International Women’s Health Day) मनाया जाएगा। इस अवसर पर गाजियाबाद स्थित मैक्स अस्पताल में कंसल्टेंट्स गायनोकोलॉजिस्ट डॉक्टर रेखा सरीन के अनुसार, महिलाओं को होने वाली कुछ ऐसे रोग हैं, जिन्हें अक्सर तब तक नजरअंदाज कर दिया जाता है, जब तक कि वे बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं नहीं बन जाते। अगर आप हेल्दी एंड फिट रहना चाहती हैं, तो आपको समय रहते इनका इलाज कराना चाहिए।

*स्पॉटिंग की समस्या
Menstrual cycle के दौरान स्पॉटिंग को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह ओवेरियन सिस्ट, बर्थ कंट्रोल पिल्स छोड़ने या यहां तक कि तनाव के कारण भी हो सकता है। इससे बचने के लिए गर्म पानी से नहाएं, मालिश करें और बेवजह यह समस्या हो रही है, तो गायनोकोलॉजिस्ट से बात करें।

*योनिशोथ (Vaginitis)
यह एक प्रकार की सूजन है जो खुजली, गंध, डिस्चार्ज और दर्द का कारण बन सकती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। टैम्पोन, साबुन और लुब्रिकेंट इसका कारण बन सकते हैं। खुशबू वाले उत्पादों का उपयोग कम करें और नैचुरल साबुन से धीरे से धोएं।

*सिस्ट का खतरा
आमतौर पर सिस्ट समय के साथ दूर हो जाते हैं। वुल्वर सिस्ट (Vulvar cysts) बाहरी त्वचा पर दिखाई देते हैं, जबकि वैजाइनल सिस्ट आंतरिक योनि की दीवार पर दिखाई देते हैं। इसके लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय सिट्ज़ बाथ है। इन्फेक्शन बढ़ने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना न भूलें।

*टाइट-सिंथेटिक अंडरवियर से होने वाला इन्फेक्शन
बेशक सिल्की पैंटीज प्यारी होती हैं, लेकिन यह पता चला है कि टाइट अंडरगारमेंट्स पहनने से घर्षण और गर्मी हो सकती है, जिससे बैक्टीरिया पैदा हो सकता है और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

*सूखापन के कारण होने वाली बेचैनी
जननांग में सूखेपन की वजह से होने वाली परेशानी किसी भी लड़की के लिए दुखदायी है। यह अजीब सूखापन एक हार्मोनल असंतुलन, रजोनिवृत्ति, प्रसव या स्तनपान के कारण हो सकता है।

*इन समस्याओं का भी है खतरा
केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बाद जननांग में इन्फेक्शन का खतरा और जननांग की किसी भी बुरी स्मेल, एसटीआई या एसटीडी के लक्षण, ingrown hairs की वजह से होने वाली समस्या और vulvodynia का खतरा आदि को कभी नजरअंदाज न करें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।