किसी मेडिकल कंडीशन के चलते शरीर नहीं दे रहा है कसरत की इजाजत, एक्सपर्ट से जानें वेट लॉस का सेफ और परफेक्ट तरीका

Due to some medical condition the body is not giving permission to exercise, learn from experts the safe and perfect method of weight loss
Due to some medical condition the body is not giving permission to exercise, learn from experts the safe and perfect method of weight loss
इस खबर को शेयर करें

Weight Loss Tips : वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं. कुछ लोग वॉक, एक्सरसाइज और योगा का सहारा लेते हैं तो कुछ अपनी डाइट पर फोकस करते हैं. कई बार कुछ मेडिकल कंडीशन आपको वर्कआउट या डाइट बदलने की इजाजत नहीं देता है. ऐसे में सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि आखिर वजन कम (Weight loss Tips) करें तो कैसे करें. तो चलिए जानते हैं..

डाइट पर फोकस
सर्जरी या मेडिकल कंडीशन की वजह से डॉक्टर आपको हैवी एक्सरसाइज करने से मना करते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, वजन कम करने में 70 परसेंट काम आपकी डाइट करती है, जबकि 30 रेगुलर एक्सरसाइज करती है. मतलब अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो भी डाइट पर फोकस कर वजन आसानी से कम कर सकते हैं.

थोड़े-थोड़े समय में कुछ न कुछ खाते रहें
कुछ लोग वजन बढ़ने की डर से एक वक्त का खाना ही नहीं खाते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, वेट लॉस के लिए आपको खाना स्किप करने के जरूरत नहीं है. बस थोड़ी-थोड़ी देर यानी दो से तीन घंटे के बाद कुछ न कुछ खाते रहें. बहुत देर तक भूखे रहने से बचे. क्योंकि ज्यादा देर तक भूखे रहने से आपका वजन कम नहीं होगा, उल्टे बॉडी में ब्लोटिंग परेशानी बढ़ सकती है.

वेट लॉस के लिए डाइट में क्या रखें
एक्सरसाइज न कर पाने की कंडीशन में डाइट मेंटन रखें. हाई कैलोरी वाली चीजों का खाना कम करें. फाइबर और प्रोटीन वाली चीजों को जितना ज्यादा हो सके खाएं. डाइट में सिंपल कार्बोहाइट्रेड वाली चीजें कम करें. जैसे- स्टार्च, गेंहू के आटे की रोटी, टमाटर को भी कम करें. वहीं, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइट्रेड वाली चीजों को शामिल करें. फ्रूट्स, वेजिटेबल और लिक्विड वाली चीजों को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें.

डाइट में इन चीजों को भी रखें
वेट लॉस के लिए अपनी डाइट में पानी की ज्यादा से ज्यादा मात्रा रखें. फ्रेश फ्रूट जूस, वेजिटेबल सूप और दाल जैसी चीजें खाने की कोशिश करें. पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित मूंग, दलिया, ओट्स, किनुआ खाना वेट लॉस में मददगार होता है. अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो आप अंडे का सफेद भाग, चिकन टिक्का, चिकन ब्रेस्ट और फिश टिक्का खा सकते हैं. खाने में गेंहू और चावल जितना हो सके कम करें. नॉर्मल वॉक को आप रुटीन का हिस्सा बना सकते हैं.

डाइट के समय का ख्याल रखें
वेट लॉस के लिए डाइट लेना ही जरूरी नहीं है बल्कि जरूरी है खानपान के समय को ध्यान रखने की. जैसे- रात को सोने से करीब 3 घंटे पहले अपना डिनर पूरा कर लें. इससे आपको इंटेस्टाइन को रिलेक्स होने के लिए समय मिल जाएगा और सारे न्यूट्रिएंट्स बॉडी में अच्छी तरीके अब्जॉर्ब हो पाएंगे। सोने से एक घंटे पहले एक गिलास दूध पिएं. इससे आपको वेट लॉस में हेल्प मिलेगी.