सुबह-सुबह भाजपा ने यूपी में विपक्ष को सिर के बल ठोका, 5 में से जीती 4 सीटें, एक पर टक्कर जारी

Early in the morning, BJP beat the opposition in UP, won 4 out of 5 seats, the fight continues on one
Early in the morning, BJP beat the opposition in UP, won 4 out of 5 seats, the fight continues on one
इस खबर को शेयर करें

MLC Election Result 2023: यूपी और महाराष्ट्र में विधान परिषद शिक्षक और स्नातक के चुनाव हुए. यूपी की पांच सीटों पर 30 जनवरी को चुनाव हुए थे, इन चुनावों को लेकर गुरुवार (2 फरवरी) को मतगणना हुई. यूपी में पांच में से चार सीटों पर रिजल्ट आ चुका है, तो वहीं महाराष्ट्र में विपक्ष के एमवीए ने दो, और निर्दलीय उम्मीदवारों ने एक सीट जीत ली.

महाराष्ट्र में बीजेपी को महज एक सीट पर ही संतोष करना पड़ा, हालांकि खबर लिखे जाने तक बीजेपी ने यूपी में चार सीटों पर जीत दर्ज कर ली, कानपुर शिक्षक खंड में निर्दलीय उम्मीदवार राज बहादुर सिंह चंदेल ने छठवीं बार जीत दर्ज की है. इन सीटों पर बीजेपी और सपा के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल रही है.

कैसा रहा यूपी का रिजल्ट?
बीजेपी ने बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक पर जीत की हैट्रिक लगाई है. इस एमएलसी सीट पर बीजेपी के डॉक्टर जय पाल सिंह व्यस्त ने बड़े अंतर से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को हराया है. बीजेपी प्रत्याशी ने 51,257 वोटों के अंतर से बड़ी जीत दर्ज की. खबर लिखे जाने तक यूपी की कानपुर-उन्नाव शिक्षक सीट से अरुण पाठक, कानपुर शिक्षक खंड से राजबहादुर सिंह चंदेल, झांसी-प्रयागराज निर्वाचन क्षेत्र और गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट से बीजेपी प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है.

यूपी एमएलसी की पांच सीटों का कार्यकाल 12 फरवरी को खत्म होगा. जिन सीटों पर चुनाव हुआ है, उनमें गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट, कानपुर-उन्नाव शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र, कानपुर मंडल की स्नातक सीट, झांसी-प्रयागराज निर्वाचन क्षेत्र और बरेली-मुरादाबाद स्नातक सीट हैं. पांच एमएलसी सीटों के लिए 60 से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

कैसा रहा महाराष्ट्र का हाल?
बीजेपी के ज्ञानेश्वर म्हात्रे को कोंकण मंडल शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से विजयी घोषित किया गया, नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी सत्यजीत तांबे विजयी रहे, उन्होंने एमवीए समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार शुभांगी पाटिल को हराया.

नागपुर मंडल शिक्षक सीट पर बीजेपी समर्थित उम्मीदवार को विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के हाथों हार का सामना करना पड़ा. उन्होंने कहा कि एमवीए समर्थित उम्मीदवार सुधाकर अडबले ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी नागोराव गनार को हराकर नागपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की, बीजेपी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी गनार इस सीट से मौजूदा एमएलसी है.

औरंगाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के उम्मीदवार विक्रम काले ने जीत दर्ज की. अमरावती स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी लिंगाडे बीजेपी प्रत्याशी रंजीत पाटिल से आगे चल रहे हैं.