समोसे बेचकर हर रोज कमाती 12 लाख! नौकरी छोड़ी, घर तक बेच दिया, फिर शुरू की दुकान, कौन है निधि सिंह?

Earns 12 lakhs everyday by selling samosas! Left the job, sold the house, then started the shop, who is Nidhi Singh?
Earns 12 lakhs everyday by selling samosas! Left the job, sold the house, then started the shop, who is Nidhi Singh?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. देश में युवा उद्यमी की सफलता की कहानियों के बड़े चर्चे रहते हैं. किसी ने नौकरी छोड़कर बिजनेस शुरू किया तो किसी ने कम पूंजी से व्यापार शुरू करके करोड़ों का टर्नओवर अर्जित करने वाली कंपनी को खड़ा कर दिया. भारत में सक्सेफुल स्टार्टअप और उनके फाउंडर्स की कहानियां कुछ ऐसी ही हैं. इसी कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं एक महिला उद्यमी की सक्सेस स्टोरी, जो सिर्फ समोसे बेचकर हर दिन 12 लाख रुपये कमाती है. यह सुनकर थोड़ी देर के लिए आपका दिमाग जरूर चकरा गया होगा कि एक दिन में 12 लाख रुपये के समोसे की बिक्री क्या संभव है?

गुडगांव की रहने वाली बीटेक ग्रेजुएट निधि सिंह ने बेंगलुरु में इंडियन स्नैक्स समोसे का आउटलेट खोलकर जबरदस्त सफलता हासिल की. खास बात है कि समोसे के अपने इस स्टार्टअप को शुरू करने के लिए निधि ने सालाना 30 लाख रुपये की नौकरी छोड़ दी और समोसा सिंह की शुरुआत की. आइये जानते हैं इस युवा महिला उद्यमी की दिलचस्प कहानी.

लाखों की नौकरी छोड़ शुरू किया बिजनेस
निधि सिंह और उनके पति शिखर वीर सिंह दोनों इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं और बेंगलुरु में रह रहे हैं. जब दोनों पति-पत्नी अपने करियर में बुलंदियों पर थे. उस दौरान अपना स्टार्टअप शुरू करने का मन बनाया. इसके बाद सालाना 30 लाख रुपये सैलरी पाने वाली निधि 2015 में अपनी नौकरी छोड़ दी और अगले साल बेंगलुरु में समोसा सिंह खोला.

पैसों की जरूरत पड़ी तो बेच दिया 80 लाख का घर
नौकरी के दौरान कमाए पैसों से उन्होंने समोसा सिंह आउटलेट की शुरुआत की. जब उनका बिजनेस चल पड़ा तो उन्हें बड़े किचन की जरूरत पड़ी, इसके लिए उन्होंने अपने सपनों का अपार्टमेंट 80 लाख रुपये में बेच दिया. क्योंकि उन्हें एक बड़े ऑर्डर को पूरा करने के लिए पैसों की जरूरत थी.

शिखर वीर सिंह और निधि सिंह हरियाणा में तब मिले थे जब वे बी-टेक कर रहे थे. दोनों ने बायोटेक्नोलॉजी में बीटेक किया है. दोनों संपन्न पृष्ठभूमि से हैं. दोनों पति-पत्नी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते थे. लेकिन चुनावी पुश्तैनी बिजनेस और अपने स्टार्टअप को लेकर था. हालांकि, उन्होंने अपना बिजनेस शुरू करने का फैसला किया. इसके लिए उन्होंने मैजिक ब्रिक्स पर अपना घर बेच दिया और उन पैसों से उन्होंने बेंगलुरु में एक फैक्ट्री किराए पर ली.