सुबह सुबह भूकंप के तेज झटकों से भारी तबाही, बडी-बडी इमारतें ध्वस्त, चारों ओर लाशें ही लाशें, यहां देंखे

Heavy devastation due to the strong tremors of the earthquake in the morning, large buildings collapsed, dead bodies all around, see here
Heavy devastation due to the strong tremors of the earthquake in the morning, large buildings collapsed, dead bodies all around, see here
इस खबर को शेयर करें

ईरान: उत्तर पश्चिमी ईरान के पश्चिम अजरबैजान प्रांत के खोय शहर में शनिवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई। जानकारी के अनुसार ईरान के शहर इस्फहान के सैन्य संयंत्र में तेज धमाके की आवाज भी सुनाई दी है। ईरान मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप में अब तक 7 लोगों की मौत हो गई और करीब 440 लोग घायल हैं। राहत और बचाव कार्य शुरू हो गया है। घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। भूकंप प्रभावित इलाके के आसपास क्षेत्रों में भी लोग दहशत में हैं।

खोय शहर में काफी तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। ईरानी समाचार एजेंसी आईआरएनए के अनुसार भूकंप के झटके काफी तेज थे और ईरान के पश्चिम अजरबैजान प्रांत के कई इलाकों में महसूस किए गए। भूकंप से काफी नुकसान होने की सूचना मिल रही है। ईरानी मीडिया के अनुसार, मौत का आकंड़ा अभी और बढ़ने की संभावना है भूकंप के तेज झटकों की वजह से खोय शहर में कई इमारतें गिर गई हैं। मलबे में कई लोगों के दबे होने की संभावना है। राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है।

क्यों आता है भूकंप?
धरती के अंदर असल में 7 प्लेटलेट्स हैं। यह प्लेटलेट्स लगातार घूमती रहती हैं। जिस जगह पर प्लेटलेट्स टकराते हैं उसे हम फॉल्ट लाइन कहते हैं। टकराव के कारण उसके कोने मुड़ने लगते हैं। यही नहीं ज्यादा दवाब के चलते ये प्लेटलेट्स टूटने भी लगती हैं। प्लेटलेट्स टूटने के काण पैदा हुई ऊर्जा बाहर निकलने लगती है। इस वजह से उतपन्न डिस्टर्बेंस की वजह से भूकंप आता है।