सर्दियों में जमकर खाएं दूध-जलेबी, तो मिलेंगे ये गजब के फायदे

ठंड का मौसम के मौसम में खाने का मज़ा ही बदल जाता है। आपको जमकर भूख लगती है और खाना पचने में दिक्कत भी नहीं होती। इस मौसम में लोग लड्डू चाट पकौड़ी आदी का मज़ा खूब लेते हैं। साथ ही यह मौसम दूध-जलेबी खाने का भी है।

Eat milk and jalebi fiercely in winter, then you will get these amazing benefits
Eat milk and jalebi fiercely in winter, then you will get these amazing benefits
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। सर्दी का मौसम आते ही लोगों की भूख कुछ ज़्यादा ही बढ़ जाती है। खासतौर पर मीठा, चटपटा और तीखा खाने में लोगों को ज़्यादा मज़ा आता है। ऐसी ही एक डिश है दूध और जलेबी जिसे में खासतौर पर सर्दी में ज़रूर खाया जाता है। आपकी शादियों या खास मौकों पर दूध-जलेबी खाते लोग दिख जाएंगे। यह कॉम्बीनेशन सभी का फेवरिट है। अगर यह खबर पढ़कर ही आपका भी दिल दूध-जलेबी खाने का करने लगा है, तो आप अकेले नहीं हैं।

जलेबी चाशनी में डूबी ज़रूर होती है, लेकिन सर्दी के मौसम में इसे दूध के साथ खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और ठंड कम लगती है। यानी आप कह सकते हैं कि ठंडे मौसम में दूध और जलेबी का कॉम्बीनेशन लोगों को गरमाहट पहुंचाता है।दूध-जलेबी खाने की परंपरा है पुरानी

वैसे तो जलेबी चीनी से भरपूर होती है, जो सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होती, लेकिन ऐसा माना जाता है कि जलेबी को गर्म दूध के साथ खाने से कमर का दर्द, थकान, सर्दी, बुखार और यहां तक कि जोड़ों का दर्द भी दूर हो जाता है। बड़े-बुज़ुर्गों का मानना है कि यह सभी तरह की दर्द को दूर करने का एक रामबाण इलाज है। तो आप भी दूध और जलेबी खाएं और अपने सभी दुख-दर्द को दूर करें।

दूध-जलेबी के फायदे
हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह कॉम्बीनेशन स्ट्रेस वाले हारमोन्स पर जादू जैसा असर करता है और आप तनाव मुक्त महसूस करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, गर्म दूध के साथ जलेबी माइग्रेन में होने वाले सिर दर्द को भी दूर करती है। अगर आप वज़न बढ़ाना चाह रहे हैं, तो इस सर्दी के मौसम में दूध-जलेबी ज़रूर खाएं। कुछ एक्सपर्ट्स यह भी मानते हैं कि जलेबी खाने से अस्थमा से भी काफी हद तक आराम मिलता है। क्या इसे खाने का कोई खास समय है?

न्यूट्रीशनिस्ट सलाह देते हैं कि दूध और जलेबी को सुबह नाश्ते की तरह खाने से शरीर को फायदा मिलता है। इससे आपको दिनभर के लिए ऊर्जा मिलेगी और आप बिना थके आराम से काम कर सकेंगे।