मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स, बीमारियां रहेंगी दूर

Eat these foods to increase immunity in monsoon, diseases will remain away
Eat these foods to increase immunity in monsoon, diseases will remain away
इस खबर को शेयर करें

Immunity Boosting Foods: मानसून में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसके कारण वे सर्दी-जुकाम आदि के शिकार हो जाते हैं. इस मौसम में अपना खास ख्याल रखना पड़ता है.इसलिए आपको मौसमी बीमारियों से बचने के लिए कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. जो आपको पोषण दें साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करें. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको किन फूड्स का सेवन करना चाहिए?

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन-

दाल (pulses)-
दालों में प्रोटीन, फाइबर, जिंक और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये सभी तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.दाल का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ाने मदद मिलती है,साथ ही दाल का सेवन करने से शरीर में एंटीबॉडीज बनने में मदद मिलती है. जिससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. ध्यान रखें कि दाल को ताजा बनाकर ही खाएं.

हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)-
हल्दी वाले दूध के सेवन से बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके लिए रात को हल्दी वाला दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं. इसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. बता दें हल्दी के दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए आप मानसून के मौसम में रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते है ऐसा करने से आप बीमारियों से दूर रहेंगे.

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)-
ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और दिमाग भी तेज होता है. ऐसे में अगर आप मानसून के मौसम में रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और आप बीमारियों की चपेट में आने से बचें रहते हैं.बता दें ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन,फाइबर और विटामिन की भी प्रचुर मात्रा होती है जो आपके हड्डियों को भी मजबूत करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)