eid 2022 : जानें सऊदी अरब में दिखेगा चांद! जानें कब मनेगी ईद

Eid 2022: Know the moon will be seen in Saudi Arabia! Know when Eid will be celebrated
Eid 2022: Know the moon will be seen in Saudi Arabia! Know when Eid will be celebrated
इस खबर को शेयर करें

जैसे ही हम रमजान खत्म होने के करीब पहुंचते हैं। सभी के मन में एक सवाल होता है, सऊदी अरब में ईद अल-फितर 2022 कब है? ईद-उल-फितर उन त्योहारों में से एक है जो मुस्लिम समुदाय के लिए काफी खास है। एक महीने तक रोजा रखने के बाद ईद के इंतजार की खुशी अलग है। सऊदी अरब में सबसे पहले ईद की तारीख का एलान किया जाता है। इस बार ईद-उल-फितर रविवार 1 मई को पड़ने की उम्मीद है। वहां की कमेटी ने घोषणा की है कि एक रात पहले ईद का चांद देखा जाए, अगर चांद दिख जाता है तो रविवार को ईद मनाई जाएगी। हालांकि इंटरनेशनल एस्‍ट्रोनॉमिकल सेंटर के मुताबिक उन देशों में जहां शनिवार, 30 अप्रैल को चांद देखा जाना है, चंद्रमा सूर्य के अस्त होने से पहले अस्त हो जाएगा, और इसलिए इस दिन अर्धचंद्र देखा जाना संभव नहीं है।

ओमान के सुल्तान ने सऊदी अरब के किंग सलमान को दी ईद की बधाई
सऊदी गजेटा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दो पवित्र मसजिदों के कस्टोडियन किंग सलमान को ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक ने फोन पर ईद की बधाई दी है। किंग सलमान ने बधाई स्वीकार करते हुए अल्लाह से दोनों इस्लामिक मुल्कों की तरक्की और लोगों के बीच भाईचारे व अमन चैन की कामना की।

इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने में
मुस्लिम समुदाय अर्धचंद्र को “शॉवल मून” कहते हैं क्योंकि यह इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने में होता है, जो चंद्रमा के चरणों पर आधारित होता है। इसके दर्शन की शुरुआत ईद-उल-फितर से होती है। हर साल, ईद-उल-फितर लगभग 10-11 दिन पहले होता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि अर्धचंद्र कब देखा जाता है क्योंकि चांद के महीने सौर महीनों से छोटे होते हैं और इसलिए यह एक देश से दूसरे देश में लगभग एक दिन में भिन्न होता है।

सऊदी अरब में ईद में स्कूल की छुट्टियां
सऊदी अरब में ईद-उल-फितर 2022 की छुट्टियां पहले घोषित की जा चुकी है। यहां 21 अप्रैल से गुरुवार 5 मई तक अवकाश रहेगा। सऊदी अरब में निजी क्षेत्र के लिए ईद-उल-फितर 2022 की छुट्टी की भी घोषणा की गई है। निजी क्षेत्र और गैर-लाभकारी क्षेत्रों के लिए सऊदी अरब ईद 2022 की छुट्टी शनिवार, 30 अप्रैल को “कार्य दिवस के अंत” से शुरू होगी और मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय के अनुसार गुरुवार, 5 मई को समाप्त होगी।