हिमाचल प्रदेश में इस साल बनेंगे आठ हेलीपोर्ट, टूरिज्म के जरिए बढ़ेगी राज्य की इकॉनमी

Eight heliports will be built in Himachal Pradesh this year, the state's economy will increase through tourism
Eight heliports will be built in Himachal Pradesh this year, the state's economy will increase through tourism
इस खबर को शेयर करें

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस साल राज्य के विभिन्न जिलों में आठ हेलीपोर्ट स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि फैसले का उद्देश्य पर्यटन और इसकी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि उपायुक्तों ने छह जिलों में हेलीपोर्ट निर्माण के लिए भूमि का चयन भी कर लिया है। पवन हंस हेलीपोर्ट से संबंधित परामर्श कार्य एक मार्च से शुरू करेगा। जिसका निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होगा।

सरकार की ओर से कहा गया कि हेलीपोर्ट निर्माण के फंड के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) केंद्र को भेजी जा रही है। अधिकारी ने बताया कि आदिवासी किन्नौर जिले के सर्वो के अलावा लाहौल-स्पीति जिले के सिस्सू, जिस्पा और रंगरिक में तीन स्थानों पर हेलीपोर्ट बनाने का प्रस्ताव है। प्रवक्ता के मुताबिक, पहले चरण में हमीरपुर के ससन, कांगड़ा के रक्कड़, चंबा के सुल्तानपुर, कुल्लू के पिर्डी, लाहौल-स्पीति के जिस्पा, सिस्सू और रंगरिक और किन्नौर के सर्वो में हेलीपोर्ट का निर्माण किया जाएगा।

सरकार की ओर से आधिकारिक प्रवक्ता ने हेलीपोर्ट निर्माण के दूसरे चरण को लेकर भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में सिरमौर के नाहन और धार क्यारी, शिमला के चांशल लरोट, ऊना के जानकौर, सोलन के गलानाला और चंबा के पांगी और होली में हेलीपोर्ट बनाने का प्रस्ताव है।