हिमाचल में खत्म हुई बुजुर्गों की टेंशन, घर पर मिलेगी पेंशन

इस खबर को शेयर करें

हमीरपुर। पेंशन के लिए अब बुजुर्गों को भटकने की जरूरत नहीं है। डाक विभाग ने उनके लिए घरद्वार पेंशन का प्रबंध किया है। बुजुर्गों के लिए जिले में डाक विभाग जीवन प्रमाणपत्र घरद्वार बनाने के साथ ही दूसरी बड़ी योजना लेकर आया है। योजना में बुजुर्ग और दिव्यांग पेंशनरों को डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़ने पर घरद्वार पेंशन का लाभ मिलेेगा।

डाक विभाग डाकिये के माध्यम से पांच हजार तक की राशि पेंशनर को उसके घर पर देगा। इसके अलावा अन्य पेंशनरों को भी पेंशन राशि को निकालने के लिए स्थानीय उपडाकघर में संपर्क करने पर पेंशन मिलेगी। आधार आधारित भुगतान के तहत डाक विभाग पेंशनरों को यह लाभ देगा। घरद्वार पेंशन पाने के लिए लाभार्थी को डाकिये या स्थानीय डाकघर में संपर्क करना होगा। कोरोना महामारी में इससे एक तो बैंकों और अन्य कार्यालयों में भीड़ कम होगी, दूसरा पेंशनरों को घरद्वार लाभ मिलेगा।

डाक विभाग मंडल हमीरपुर के प्रवर अधीक्षक भवानी प्रसाद ने कहा कि पेंशनरों को डाक विभाग घरद्वार पेंशन देगा। बुजुर्ग और दिव्यांग पेंशनरों को अपना आधार नंबर बताना होगा और डाकिया उन्हें पांच हजार तक की राशि घर पर दे जाएगा। जबकि इससे अधिक निकासी के लिए पेंशनरों को नजदीकी डाकघर में संपर्क करना होगा।