बड़े बुजुर्गो ने भी कहा है, सुबह उठकर जो करते हैं ये 5 काम बन जाते हैं जीरो से हीरो

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। हम सभी जानते हैं कि हर व्यक्ति के पास एक दिन में केवल 24 घंटे ही होते हैं। ऐसे में आप इन 24 घंटे का इस्तेमाल किस तरह से करते हैं, यही बात सबसे बड़ा बदलाव पैदा करती है। स्वामी विवेकानंद की बात बेहद प्रसिद्ध है। वह कहा करते थे कि जागो और तब तक भागों जब तक अपना लक्ष्य प्राप्त न कर लो। लेकिन ज्यादातर लोग सुबह अलार्म बजने के बाद भी सोते ही रहते हैं। इसके बाद इन लोगों की शिकायत होती है कि इनकी प्रोडक्टिविटी खराब है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो सुबह जब भी उठते हो तो उनको हैंगओवर, सिरदर्द और थकान महसूस होती होगी। अगर आपके साथ ऐसा है तो आपको भी अपनी सुबह की शुरुआत को पूरी तरह बदलना होगा। आइए जानते हैं 5 ऐसी ही टिप्स के बारे में जो सुबह के साथ आपके पूरे दिन की प्रोडक्टिविटी को भी सही दिशा दे सकती है।

क्या आप भी अपनी प्रोडक्टिविटी को लेकर नाखुश हैं, और इस सोच में हैं कि कैसे इसे बढ़ाया जाए। अगर हां तो हम आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए लाए हैं 5 ऐसे टिप्स, जो आपकी मॉर्निंग से लेकर दिन के अंत तक को एक सही दिशा देगी। आइए जानते हैं इन्ही टिप्स के बारे में।

Morning Routine: बड़े बुजुर्गो ने भी कहा है, सुबह उठकर जो करते हैं ये 5 काम बन जाते हैं जीरो से हीरो
हम सभी जानते हैं कि हर व्यक्ति के पास एक दिन में केवल 24 घंटे ही होते हैं। ऐसे में आप इन 24 घंटे का इस्तेमाल किस तरह से करते हैं, यही बात सबसे बड़ा बदलाव पैदा करती है। स्वामी विवेकानंद की बात बेहद प्रसिद्ध है। वह कहा करते थे कि जागो और तब तक भागों जब तक अपना लक्ष्य प्राप्त न कर लो। लेकिन ज्यादातर लोग सुबह अलार्म बजने के बाद भी सोते ही रहते हैं।

इसके बाद इन लोगों की शिकायत होती है कि इनकी प्रोडक्टिविटी खराब है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो सुबह जब भी उठते हो तो उनको हैंगओवर, सिरदर्द और थकान महसूस होती होगी। अगर आपके साथ ऐसा है तो आपको भी अपनी सुबह की शुरुआत को पूरी तरह बदलना होगा। आइए जानते हैं 5 ऐसी ही टिप्स के बारे में जो सुबह के साथ आपके पूरे दिन की प्रोडक्टिविटी को भी सही दिशा दे सकती है।

​सुबह की शुरुआत जल्दी और सही करें
सनातन धर्म से लेकर दूसरे कई धर्म सुबह जल्दी उठने की पैरवी करते नजर आते हैं। अंग्रेजी में तो एक कहावत भी है जिसके अनुसार

सुबह जल्दी उठना

और रात को जल्दी सोने से व्यक्ति की बुद्धि और धन बढ़ने लगता है। हालांकि यह आपके लिए एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। लेकिन अगर आप ठान लेते हैं तो यह बहुत आसान लगने लगेगा। वहीं जल्दी उठने से आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर होगा। इसके अलावा न केवल आपको दिन में काम निपटाने के लिए कुछ ज्यादा समय मिलेगा। बल्कि इसकी वजह से आप अपने कामों को तेजी से भी कर पाएंगे।

​प्राथमिकता पर टू डू लिस्ट
आपको पूरे दिन के अंदर क्या – क्या काम करना है और किस काम का होना कितना अधिक जरूरी है। उसके हिसाब से एक सूची तैयार करें। साथ ही अपनी इसी सूची के हिसाब से समय को भी बांट ले। जब सुबह आप अपनी यह लिस्ट तैयार कर लेते हैं, तो आपका मस्तिष्क इस सूची के मुताबिक ही आपको एक्टिव और अलर्ट रखता है। इस तरह आपकी प्रोडक्टिविटी भी बेहतर हो जाती है।

​नियमित रूप से टिके रहें
अगर आप अपनी प्रोडक्टिविटी को सही मायने में बढ़ाना चाहते हैं, तो ध्यान रहे यह बिना कंसिस्टेंसी के नहीं बढ़ाई जा सकती। जब आप अपने कार्यों में कंसिस्टेंसी ले आते हैं तो इससे आपका शरीर समझ जाता है कि किस समय क्या करना है। लेकिन यह तभी हो सकता है जब आप अपने मॉर्निंग रूटीन पर पूरी तरह और लंबे समय तक बने रहें।

​सोशल मीडिया से दूर रहें
आज के समय में हम सभी की एक खराब आदत बन गई है और वह है

सुबह उठते ही फोन पर सोशल मीडिया

को चेक करना। यह न केवल आपकी प्रोडक्टिविटी को प्रभावित करेगा। बल्कि इसकी वजह से आपकी आंखों पर भी बुरा असर पड़ेगा। इसलिए सुबह के समय इस से दूरी बनाकर रखें और अपने जरूरी कामों पर ध्यान दें।

​ब्रेकफास्ट जरूर करें
सुबह के बाकी कामों के साथ अगर आपको दिनभर की चुनौतियों से लड़ना है और एक्टिव रहना है तो इसके लिए ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी आहार है। आमतौर पर ज्यादातर लोग

सुबह का ब्रेकफास्ट

छोड़ देते हैं, जो कि एक सही चीज नहीं है। इसकी वजह से आप न केवल फालतू स्नैक्स खाने लगते हैं।

बल्कि आपके अंदर ऊर्जा की कमी भी होने लगती है। आपको बता दें कि सुबह सही मात्रा में पोषक तत्वों की प्राप्ति से शरीर को ऊर्जा मिलती है, जो दिनभर के कार्य करने में आपकी सहायता करती है। इसलिए ब्रेकफास्ट को भी अपने मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा बनाएं।