दिन-रात AC चलाने के बाद भी नहीं बढ़ेगा बिजली का बिल! अपनाएं ये 5 बेहद आसान Tips

How to Save on Electricity Bill with AC: गर्मियों के इस मौसम में अगर ऐसा हो जाए कि आप पूरे दिन एसी (AC) चला सकें और बिजली का बिल भी न बढ़े, तो कैसा लगेगा? आइए हम आपको बताते हैं कि आप ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे दिन-रात एसी चलाने के बाद भी आपके घर का बिजली का बिल कम ही आए. हम आपको पांच Tips के बारे में बताने जा रहे हैं,

इस खबर को शेयर करें

How to Save on Electricity Bill with AC: गर्मियों के इस मौसम में अगर ऐसा हो जाए कि आप पूरे दिन एसी (AC) चला सकें और बिजली का बिल भी न बढ़े, तो कैसा लगेगा? आइए हम आपको बताते हैं कि आप ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे दिन-रात एसी चलाने के बाद भी आपके घर का बिजली का बिल कम ही आए. हम आपको पांच Tips के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने बिजली के बिल की बचत कर सकते हैं..

जब एसी चलाएं तो इस बात का ध्यान रखें: जब भी आप घर के किसी भी कमरे का एसी ऑन करते हैं, तो ध्यान रहे कि कमरे का सीलिंग फैन भी ऑन है. एसी और फैन को साथ में ऑन रखने से ठंडी हवा कमरे के हर कोने में जल्दी पहुंचती है.

टाइमर जरूर सेट करें: जब भी आप एसी चलाते हैं, खासकर जब सोने जा रहे हों, एसी में टाइमर जरूर सेट करें. इस तरह, कमरे के ठंडे होने के बाद एसी खुद ही बंद हो जाएगा. इससे आप काफी बजली बचा सकेंगे.

एसी को इस तापमान पर सेट करके रखें: कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि बिजली की बचत और बेहतर कूलिंग, दोनों के लिए ही एसी (AC) को 24 डिग्री पर सेट करके रखें.

ध्यान रहे कि एसी में कोई लीकेज न हो: स्प्लिट एसी तो नहीं, लीकेज की प्रॉब्लेम आमतौर पर विंडो एसी में ज्यादा होता है. ध्यान रखें कि अगर आपके घर में विंडो एसी है, तो उसमें लीकेज न हो. इससे कूलिंग पर असर पड़ता है जिससे बिजली का बिल भी बढ़ता है.

समय-समय पर एसी की सर्विसिंग कराएं: एसी एक मशीन है और इसे भी समय-समय पर सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है. लंबे समय तक बिना सर्विसिंग के एसी चलाने पर कूलिंग कम हो जाती है और एसी बिजली भी ज्यादा इस्तेमाल करता है.