दिन भर AC चलाने के बाद भी नहीं बढ़ेगा बिजली का बिल! ये 4 Tricks बचाएंगे हजारों रुपये

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. गर्मियों में घरों का ठंडा रखने के लिए आम तौर पर घरों में कूलर और एसी चलने लगते हैं. तपती गर्मी में भी हम यह कोशिश करते हैं कि हर समय एसी न चलाया जाए क्योंकि ठंडक देने के साथ-साथ एसी से बिजली के बिल में भी बहुत बढ़त देखी जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप बेफिक्र होकर एसी चला सकेंगे. इस ट्रिक्स कि मदद से आप दिन भर एसी भी चला पाएंगे और आपका बिजली का बिल भी ज्यादा नहीं आएगा.

पहले करें ये काम और फिर चलाएं AC
अपने कमरे में एसी चलाने से पहले ये एक काम कर लेंगे तो आप बिजली के बिल में पैसे बचा सकेंगे. हम आपको यह सुझाव देंगे कि ऐसी चलाने से पहले अपने कमरे के खिड़की-दरवाजों को खोल दें और पंखे चला दें. अगर एसी चलाने से पहले आपका कमरा वेंटीलेटेड होगा, तो एसी जल्दी कूलिंग कर देगा, इस तरह बिजली कि बचत होगी और अगर बिजली बचेगी तो बिजली का बिल भी बहुत ज्यादा नहीं आएगा.

इस टेम्परेचर पर चलाएं एसी और बचाएं पैसे
एसी चलाकर भी अगर आप अपने बिजली के बिल को कम रखना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आपका एसी ऑटो कूलिंग मोड पर हो. इसके अलावा, आप चाहें तो एसी को 20 मिनट तक क्विक कूल मोड पर चला लें और उसके बाद टेम्परेचर को 24 डिग्री पर सेट कर दें. स्टडी का ऐसा मानना है कि जितना हम एसी का टेम्परेचर बढ़ाते हैं, हर डिग्री पर लगभग 6% बिजली बचाते हैं. आपको बता दें कि इस टेम्परेचर पर बिजली की बचत तो होगी ही, साथ ही, 24 डिग्री ह्यूमन बॉडी के लिए सही टेम्परेचर माना जाता है.
समय-समय पर कराएं एसी की सर्विस

ये बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि एसी भी एक मशीन है और मशीनों को भी समय-समय पर मरम्मत कि जरूरत पड़ती है. एसी कि जल्दी-जल्दी सर्विसिंग कराना बेहद जरूरी है. ऐसा कोई नियम नहीं है कि आप एक साल में एक ही बार एसी को सर्विस करा सकते हैं. अगर आप एक ऐसी जगह में रहते हैं जहां धूल-मिट्टी ज्यादा है, तो आप साल में एक से ज्यादा बार एसी सर्विस करा सकते हैं. इससे आपको बढ़िया कूलनिग तो मिलेगी ही, साथ ही, बिजली के बिल में भी कमी आएगी.
इस Trick को जरूर अपनाएं

एक आखिरी ट्रिक, जिससे आप एसी चलाकर भी बिजली कि बचत कर सकते हैं, वो है एसी का खास टाइमर मोड. आज के समय में सभी एसी एक टाइमर मोड के साथ आते हैं जिसमें एसी जब कमरे को ठंडा कर देता है, तो वो ऑटो-कट हो जाता है. इस मोड को अगर आप रात को सोते समय ऑन कर दें, तो एसी कमरे के तापमान के हिसाब से खुद ही एडजस्ट कर लेगा और बिजली की बर्बादी नहीं होगी.

इन छोटे-छोटे टिप्स को फॉलो करके आप गर्मियों में दिल खोलकर एसी चला सकेंगे और आपको बिजली के बिल कि चिंता नहीं करनी पड़ेगी.