बाहर निकली तोंद कर रही शर्मिंदा? रसोई के 3 मसालों का उपाय हो सकता है कारगर, कुछ ही दिनों में दिखेगा कमाल का बदलाव

इस खबर को शेयर करें

Problem of obesity: मोटापा हमारे शरीर पर बेहद गंभीर असर डालता है. ये जानते हुए भी हम जागरूक नहीं हो पा रहे हैं. बता दें कि, मोटापा बढ़ने से बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, ट्राई गिलिसराइड, ब्लडप्रेशर, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. इसका एक बड़ा कारण गलत खान-पान तो दूसरा सेहत के प्रति लापरवाह बने रहना भी है. स्थिति जब अधिक बिगड़ जाती है तब लोग इस ओर ध्यान देना शुरू करते हैं. इसके बाद लोग मोटापे को कम करने की कोशिश करते-करते परेशान हो जाते हैं. यदि आप भी मोटापा घटाना चाहते हैं और कई कोशिश करके परेशान हो गए हैं तो आज हम आपको एक बहुत ही जबर्दस्त होममेड नुख्सा बताएंगे. इस नुख्से का नियमित सेवन करने से आपकी बॉडी में मौजूद एक्सेस फैट पिघलकर बाहर निकल जाएगा. इसकी एक खासियत यह है कि एक बार पेट कम होने पर दोबारा ऐसी दिक्कत होने के चॉन्स कम हो जाते हैं. आइए बलरामपुर चिकित्साल के आयुर्वेदाचार्य जितेंद्र शर्मा से जानते हैं इस घरेलू नुख्से के बारे में.

होममेड रेमेडी बनाने के लिए 3 जरूरी चीजें

लौंग: लौंग हमारे पेट के चारोओर जमा फैट को पिघलाने का काम करती है. इसके अंदर विटामिन ए, ई, के, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. इसके साथ ही लौंग हमारे शरीर के अंदर बेसल मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर ज्यादा कैलरी को बर्न कराती है. इसके अंदर पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को मेंटेन रखने में मददगार होती है. इसके साथ ही तनाव, सूजन और दर्द से राहत दिलाते हैं.

दालचीनी: किचन रखा दालचीनी मसासा भी वजन कम करने में बेहद कारगर माना जाता है. दालचीनी के सेवन से खाने के साथ लिया गया ज्यादा फैट्स के गलत इफेक्ट कम होते हैं. इसके साथ ही दालचीनी ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. बता दें कि, दालचीनी भी हमारे शरीर में मेटाबॉलिक रेट को बढ़ावा देकर कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.

जीरा: जीरा हमारे शरीर में डाइजेशन को बढ़ाता है. ज्यादातर लोग अधिक फैट्स खाते हैं, जो वजन बढ़ा देते हैं. यदि आप जीरे का सेवन करेंगे तो फैट्स का ब्रेक डाउन होता है. जीरा भी हमारी बॉडी का मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है. इसका नियमित सेवन करने से वजन कम होता है. इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल होता है. इसके साथ ही यह शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्राल को भी कम करता है.

कैसे तैयार करें मिश्रण

लौंग, दालचीनी और जीरा का मिश्रण बनाने के लिए तीनों को बराबर में लेना है. इसके बाद इसको ग्राइड कर पाउडर बना लेंगे. इसके इस मिश्रण को छानकर एक एयर कंटेनर में रख लीजिए. ध्यान रहे कि इसपर सीधे सूर्य की किरणें ना पड़ें, ज्यादा हीट ना हो और मोश्चराइड ना होने पाए.

सेवन का तरीका

वजन कम करने के लिए लौंग, दालचीनी और जीरा से बने मिश्रण का नियमित सेवन जरूरी है. इसको खाने के लिए एक चम्मच मिश्रण लेकर एक गिलास पानी में मिला लेना है. इसको एक बर्तन में उबाल लेना है. करीब 10 मिनट तक उबालने के बाद एक कप में छान लेना है. हल्का गुनगुना होने पर इसमे एक चम्मच शहद मिला लेंगे. हालांकि डायबिटीज के मरीज शहद को डालने से बचें. इसकी जगह शुगर फ्री डाल सकते हैं. इसके बाद तैयार इस काढ़े को एक गिलास खाली पेट लेना है. नियमित ऐसा करने से कम से कम समय में ही बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा.