हेमा मालिनी से शादी करना चाहते थे राज कुमार, प्रपोज भी किया, लेकिन धर्मेन्द्र…

Raj Kumar wanted to marry Hema Malini, even proposed, but Dharmendra...
Raj Kumar wanted to marry Hema Malini, even proposed, but Dharmendra...
इस खबर को शेयर करें

हेमा मालिनी (Hema Malini) अपने जमाने की सबसे खूबसूरत ऐक्ट्रेसेस में से एक रही हैं। 80 और 90 के दशक में हेमा मालिनी ने न सिर्फ फिल्मी पर्दे पर राज किया, बल्कि लाखों लोगों को भी दीवाना बना दिया। हेमा मालिनी पर उनके को-स्टार्स तक फिदा थे। धर्मेंद्र (Dharmendra) से लेकर जितेंद्र (Jeetendra) और संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) तक के साथ हेमा मालिनी के अफेयर के खूब चर्चे रहे। बताया जाता है कि जहां धर्मेंद्र शराब ने नशे में धुत होकर हेमा मालिनी के घर पहुंच गए थे वहीं ऐक्ट्रेस की एक बार जितेंद्र के साथ शादी भी होने वाली थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेमा मालिनी को इन सबसे पहले ऐक्टर राज कुमार (Raaj Kumar) ने शादी के लिए प्रपोज किया था?

हेमा मालिनी ने 1963 में डांसर के रोल से की शुरुआत
हेमा मालिनी ने अपने करियर की शुरुआत 1963 में एक तमिल फिल्म में डांसर के रोल से की थी। करीब 5 साल बाद उन्होंने फिल्म ‘सपनों के सौदागर’ से हिंदी फिल्मों में कदम रखे। भले ही हेमा मालिनी को इंडस्ट्री में कदम जमाने में वक्त लगा, पर वह लोगों के दिलों में बसने लगी थीं। लोगों से पहले उनके को-स्टार्स उन पर फिदा हो गए थे। उन्हीं में से एक थे ऐक्टर राज कुमार।

हेमा मालिनी पर फिदा थे राज कुमार
राज कुमार 70 के दशक में एक बड़े स्टार बन चुके थे। धर्मेंद्र के भी उस दौर में खूब चर्चे थे। वहीं हेमा मालिनी अपने करियर के शुरुआती दौर में थीं और फिल्में पहचान बनाने की कोशिश कर रही थीं। बताया जाता है कि राज कुमार, हेमा मालिनी को देखते ही फिदा हो गए थे। वह मन ही मन उनसे प्यार करने लगे थे। लेकिन इस इश्क की भनक हेमा मालिनी को नहीं थी।

राज कुमार ने हेमा को दिलवाई ‘लाल पत्थर’, सब थे हैरान
राज कुमार ने हेमा मालिनी के प्रति अपने प्रेम के चलते उन्हें फिल्म ‘लाल पत्थर’ भी दिलवाई। इस फिल्म में पहले वैजयंतीमाला को लेने की बात चल रही थी। लेकिन जब राज कुमार ने मेकर्स के सामने फिल्म में हेमा मालिनी को लेने की मांग रखी तो हर कोई हैरान था। हैरानी होना वाजिब था, क्योंकि उस वक्त वैजयंतीमाला टॉप हिरोइनों में शुमार थीं और हेमा मालिनी इंडस्ट्री में कदम जमाने की कोशिश कर रही थीं। खैर, राज कुमार की सिफारिश पर हेमा मालिनी को ‘लाल पत्थर’ में साइन कर लिया गया। कहा जाता है कि हेमा मालिनी ने शुरुआत में तो इस फिल्म को करने से इनकार कर दिया। उनके मन में कुछ हिचक सी थी। पर फिर वह मान गईं। फिल्म में राखी और विनोद मेहरा भी थे। लेकिन राज कुमार और हेमा मालिनी की जोड़ी को खूब पसंद किया गया। यह पहली फिल्म थी, जिसमें हेमा मालिनी नेगेटिव किरदार में नजर आई थीं।

राज कुमार ने भेजा शादी का ऑफर, हेमा ने यह कहकर ठुकराया
जब फिल्म पूरी होकर रिलीज हुई और हर तरफ वाहवाही बटोरी तो राज कुमार ने एक दिन हेमा मालिनी को शादी के लिए प्रपोज कर दिया। बताया जाता है कि राज कुमार के इस प्रपोजल से हेमा मालिनी हैरान रह गई थीं। हेमा मालिनी ने राज कुमार से शादी करने का ऑफर ठुकरा दिया। हेमा मालिनी ने प्रपोजल ठुकराते हुए कहा था कि वह राज कुमार की फैन हैं और फैन बनकर ही रहना चाहती हैं। हेमा के रिजेक्शन से राज कुमार का दिल टूट गया था।

राज कुमार ने एयर होस्टेस के की शादी, हेमा ने धर्मेंद्र संग बसाया घर
बाद में जहां राज कुमार ने जेनिफर पंडित नाम की एक एंगलो-इंडियन महिला से शादी कर ली, जोकि एक एयर होस्टेस थीं। वहीं हेमा मालिनी ने 1980 में धर्मेंद्र के साथ शादी कर ली। दोनों की पहली मुलाकात 1970 में फिल्म ‘तुम हंसीं मैं जवां’ के सेट पर हुई थी।