48 साल की उम्र में भी ऋतिक रोशन इतने फिट, रबर की तरह लचीली बॉडी का ये है सीक्रेट

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। ऋतिक रोशन (Hrithik roshan) बॉलीवुड के ऐसे एक्टर्स में से एक हैं, जो फिल्म इंडस्ट्री में 2 दशक से अधिक समय बिता चुके हैं. आज भी उनकी एक्टिंग (Acting), डांस (Dance) और फिटनेस (Fitness) का हर कोई कायल है. ऋतिक रोशन आज यानी 10 जनवरी 2022 को 48 साल के हो गए हैं, लेकिन उनकी फिटनेस देखकर कोई नहीं कह सकता कि वे 48 साल के हैं.

उनकी मस्कुलर फिजीक (Muscular physic) का श्रेय उनके फिटनेस रिजीम और डाइट को जाता है, जिससे वे इस उम्र में भी अच्छे-अच्छों को मात देते हैं. ऋतिक रोशन की डाइट और फिटनेस सीक्रेट के बारे में जानने के लिए Aajtak.in ने ऋतिक रोशन के फिटनेस ट्रेनर प्रसाद नंदकुमार शिर्के (Prasad Nandkumar Shirke) से बात की. कोच प्रसाद ने ही ऋतिक रोशन को वॉर (War) मूवी में ट्रांसफॉर्मेशन कराया था और अभी विक्रम वेधा (Vikram Vedha) मूवी के लिए भी ट्रेनिंग दे रहे हैं. तो आइए जानते हैं ऋतिक रोशन की फिटनेस का सीक्रेट क्या है, जिससे वे इतने फिट रहते हैं.

18 साल से फिटनेस इंडस्ट्री में एक्टिव रहने वाले सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर प्रसाद नंद कुमार शिर्के ऋतिक रोशन को वेट ट्रेनिंग कराते हैं. उन्होंने बताया कि “ऋतिक सर को सुपर 30 मूवी के बाद से मैं ही ट्रेनिंग करा रहा हूं. जब मैं उन्हें ट्रेनिंग देता हूं तो उनको देखकर यह नहीं लगता कि मैं एक सुपर स्टार को ट्रेनिंग दे रहा हूं, क्योंकि वे ट्रेनिंग के दौरान एक स्टूडेंट की तरह ही रहते हैं. वे काफी फिटनेस फ्रीक हैं और हर चीज को बारीकी से पता होने के बाद भी कभी ये नहीं कहते कि मुझे यह पता है. इस उम्र में उनकी इस फिटनेस का सीक्रेट है फिटनेस के लिए डेडीकेशन और मोटिवेशन

वे काफी एंजॉयमेंट के साथ वर्कआउट करते हैं. आपने उनके जिम में डांस करते हुए कई वीडियोज भी देखे होंगे, वे हमेशा वैसा ही माहौल बनाकर रखते हैं. हर चीज को काफी बारीकी से जानते हैं और अगर उनके मन में कोई सवाल होता है, तो वे उसका जवाब जानने के लिए काफी उत्सुक रहते हैं. जिम जाकर बॉडी कोई भी बना सकता है, लेकिन बिना चोट लगे और बिना शॉर्टकट अपनाए बॉडी कैसे बनाते हैं, इस बारे में कोई सीखना चाहता है तो उसे ऋतिक सर से सीखना चाहिए.”

कोच प्रसाद आगे बताते हैं कि “ऋतिक सर डाइट को लेकर काफी सीरियस रहते हैं. अगर वे कहीं बाहर जाते हैं, तो उनका कुक उनके साथ जाता है, जो उनको उनकी डाइट के हिसाब से खाना बनाकर देता है. वे पार्टीज के शौकीन नहीं हैं और न ही ड्रिंक करते हैं. अगर कोई खास मौका होता भी है तो वे घर पर ही फैमिली और फ्रेंड्स के साथ पार्टी करते हैं. उनकी डाइट मूवी में कैरेक्टर के मुताबिक बदलती रहती है.” मस्कुलर बॉडी के लिए वे हाई प्रोटीन और हाई कार्ब डाइट लेते हैं. अभी वे नॉर्मल डाइट ले रहे हैं, जो इस प्रकार है :

ब्रेकफास्ट (Breakfast) : कोच प्रसाद बताते हैं कि ऋतिक सर ब्रेकफास्ट में 8 अंडे (Eggs) लेते हैं. जिनमें फुल एग और व्हाइट एग शामिल होते हैं. इसके साथ वे 2 मल्टीग्रेन टोस्ट (Multigrain toast) और 1 अवोकाडो (Avocado) लेते हैं.

लंच (Lunch) : लंच में वे चिकन (Chicken), ब्राउन राइस (Brown Rice) और सलाद (Salad) लेते हैं. इसमें चिकन 160 ग्राम, चावल 100-120 ग्राम और 200-300 ग्राम सलाद होती है.

स्नैक्स (Snacks) : स्नैक्स में वे नट्स (Nuts) और प्रोटीन शेक (Protein shake) का सेवन करते हैं. जो कि प्री-वर्कआउट और पोस्ट वर्कआउट मील के रूप में लेते हैं.

डिनर (Dinner) : डिनर में वे कार्ब का सेवन नहीं करते हैं. इसके लिए वे एग व्हाइट (Egg white), फिश (Fish), मटन (Mutton) और सलाद (Salad) का सेवन करते हैं. चिकन या फिश 150 ग्राम और सलाद की मात्रा 150 ग्राम होती है.

इसके अलावा अगर उन्हें कभी अधिक भूख लगती है, तो एग व्हाइट, प्रोटीन शेक ले लेते हैं.