बारिश भी नहीं धो पाई दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण, लोगों का फिर घुटने लगा दम

Even rain could not wash away pollution from Delhi-NCR, people again suffocated
Even rain could not wash away pollution from Delhi-NCR, people again suffocated
इस खबर को शेयर करें

IMD Weather Prediction of 5th December 2023: बारिश की गतिविधि थमते ही विभिन्न शहरों में प्रदूषण का ग्राफ एक बार फिर बढ़ गया है. मंगलवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का लेवल 310 यानी बेहद खराब श्रेणी में रहा. गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी हवा की क्वालिटी खराब की श्रेणी में रही. जबकि गाजियाबाद में खराब और कैथल में AQI बेहद खराब कैटेगरी में रहा.

कोलकाता में बदलने वाला है मौसम

कोलकाता की बात की जाए तो वहां पर पिछले कुछ समय से सूखा मौसम (IMD Weather Prediction) देखा जा रहा है. वहां पर पिछले 20 दिनों से बारिश से जुड़ी कोई गतिविधि नहीं देखी गई है. हालांकि अब वहां के मौसम में बदलाव होने वाला है. शहर में कुछ समय के लिए बारिश की गतिविधियां शुरू हो सकती है. यह बारिश चक्रवात मिचौंग के प्रभाव की वजह से होगी, जिसके मंगलवार सुबह तक आंध्र प्रदेश तट को पार करने की उम्मीद है.

5 से 7 दिसंबर तक बारिश

यह तूफान पश्चिम बंगाल और ओडिशा तट (IMD Weather Prediction) से अपनी दूरी बनाए रखेगा. इस तूफान से बने बादल ओडिशा और पश्चिम बंगाल की ओर जाएंगे और वहां 5 से 7 दिसंबर के बीच बारिश कर सकते हैं. वहां पर 5 और 6 दिसंबर को मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है, जबकि 7 दिसंबर को बारिश की तीव्रता घट जाएगी.

पिछले 24 घंटों में ऐसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर मध्यम से भारी बारिश हुई. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण भारतीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और मराठवाड़ा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई. तमिलनाडु के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट का आकलन है कि अगले 24 घंटों के दौरान, आंध्र प्रदेश में 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. पूर्वी तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

सूखा रहेगा दिल्ली एनसीआर!

विदर्भ, तेलंगाना, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश (IMD Weather Prediction) हो सकती है. तमिलनाडु, कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और दक्षिणी झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. अगर दिल्ली- एनसीआर की बात की जाए तो दिसंबर का पहला हफ्ता होने के बावजूद दिन का मौसम अभी तक गर्म बना हुआ है. मंगलवार को भी ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है.