पैसों की तंगी दूर करने की हर कोशिश हो रही है नाकाम? कहीं ये गलतियां तो नहीं हैं वजह!

इस खबर को शेयर करें

Vastu Tips for Money in Hindi: खूब सारा पैसा, सुख-सुविधाएं, खुशियां पाने के लिए लोग तमाम कोशिशें करते हैं लेकिन कई बार वे नाकाम होती हैं. इसके पीछे ऐसे कारण भी जिम्‍मेदार होते हैं, जिनकी हम लगातार अनदेखी करते हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में कई ऐसी बातों का जिक्र है जो कंगाली का कारण बनती हैं. ये ग‍लतियां आर्थिक स्थिति, तरक्‍की, सफलता में रुकावटें डालती हैं. आइए वास्‍तु शास्‍त्र में बताई गई उन बातों के बारे में जानते हैं, जिनसे बचने के लिए कहा गया है.
आर्थिक स्थिति पर बुरा असर डालती हैं ये गलतियां

पूजा घर में भगवान की आमने-सामने रखीं मूर्तियां, तस्‍वीर: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर के पूजा घर में देवी-देवताओं की मूर्तियां या तस्‍वारें आमने-सामने रखना घर में जमकर कलह मचाता है. साथ ही खासी नकारात्‍मकता लाता है. इस गलती से बचें.

बिस्तर पर बैठकर भोजन करना: वास्‍तु शास्‍त्र में बिस्‍तर पर बैठकर भोजन करने की सख्‍ती से मनाही की गइ है. ऐसा करना जीवन में कई तरह की समस्‍याएं लाता है. यह गलती आर्थिक स्थिति और सेहत पर बुरा असर डालती है. धन हानि कराती है, कर्ज का कारण बनती है.

रात में किचन गंदा छोड़ना: कई घरों में रात के भोजन के बाद किचन को साफ नहीं किया जाता है. ऐसी गलती मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देती है. कभी भी रात के समय किचन को गंदा न छोड़ें, ना ही किचन में जूठे बर्तन छोड़ें.

मुख्‍य द्वार पर कूड़ा-कचरा रखना: घर के मुख्‍य द्वार का साफ-सुथरा रहना अच्‍छी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत जरूरी है. कभी भी घर के मुख्‍य दरवाजे पर कचरा या डस्‍टबिन न रखें. ना ही दरवाजे पर जाले लगे हों. दरवाजे को हमेशा साफ रखें. इसके अलावा दरवाजे के खुलने में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए, ना ही दरवाजा बंद करने-खोलने में आवाज आनी चाहिए. वरना घर में गरीबी आती है और झगड़े होते हैं.

पानी का बहना: कभी पानी की बर्बादी न करें. ना ही घर का कोई नल लीक होना चाहिए. पानी की बर्बादी धन हानि और मान-सम्‍मान की हानि कराती है.

घर में रखे पानी के खाली बर्तन: रात के समय घर में कभी भी पानी के बर्तनों को खाली नहीं रहना चाहिए. फिर चाहे वह बाथरूम में रखी बाल्‍टी हो या किचन में रखे पीने के पानी के बर्तन. इन्‍हें हमेशा भरकर रखें. पानी के खाली बर्तन आर्थिक तंगी लाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. )