हर शादीशुदा शख्‍स को जरूर खानी चाहिए लौंग, हैरान कर देंगी इसके पीछे की साइंटिफिक वजह

इस खबर को शेयर करें

कई बार हमें सर्दी होने या गले में खराश होने पर लौंग चबाने के लिए कहा जाता है। लौंग की तरह ही इसका तेल भी दांत दर्द के मामले में बहुत राहत देता है। साथ ही जब हम इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा बनाते हैं, तो उसमें भी लौंग डाल देते हैं। लौंग को वैज्ञानिक रूप से सीजिगियम एरौमेटिकम के नाम से जाना जाता है। लौंग को भारतीय किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल, एंटीइंफ्लेमेट्री , एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकार्सिनोजेलिक जैसे कई गुण होते हैं। वैसे तो लौंग सभी उम्र के लोगों के लिए अच्छी है, लेकिन पुरूषों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह उनमें प्रजनन क्षमता में सुधार से लेकर पुरूषों के शरीर में टेस्टोस्टेरॉन लेवल को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है। तो आइए , हम आपको बताते हैं पुरूषों के लिए लौंग के फायदों के बारे में।

​शुक्राणु का उत्पादन बढ़ाए-
जीवनशैली के कई कारक जैसे उम्र, धूम्रपान, खराब आहार, शराब और क्रॉनिक डिसीज पुरुषों की फर्टिलिटी को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं, जिससे शुक्राणुओं यानि स्पर्म काउंट कम हो जाता है। पुरूष की प्रजनन क्षमता को बनाए रखने में आहार मुख्य भूमिका निभाता है। एक अध्ययन (1) के अनुसार, लौंग में एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी होती है, जो फ्री रेडिकल के खिलाफ जाकर प्रजनन अंगों को होने वाले नुकसान से बचाती है। इससे स्पर्म काउंट में वृद्धि होने के साथ स्पर्म की गुणवत्ता और गतिशीलता में भी सुधार होता है।

​हाइपरटेंशन का जोखिम कम करे
अध्ययनों के अनुसार, महिलाओं की तुलना में पुरूषों में हाइपरटेंशन का खतरा ज्यादा रहता है। लौंग में मौजूद कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी न केवल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है बल्कि इसका काम प्रतिरक्षा को बढ़ाने के साथ हृदय की मांसपेशियों के स्वास्थ्य को ठीक रखना भी होता है।

​कामेच्छा (libido) बढ़ाने में मदद करे-
लौंग में फ्लेवेनॉइड्स, एल्कलाइड्स और सैपोनिन्स जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो यौन इच्छा को उत्तेजित करने या कामेच्छा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। सैक्सुअल परफॉर्मेंस और टेस्टेस्टेरॉन के स्तर को बढ़ाने के अलावा प्रीमैच्योर इवेक्यूलेशन को रोकने के लिए भी सदियों से इसका उपयोग किया जा रहा है। एक स्टडी के अनुसार (2) लौंग तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करके यौन उत्तेजना को बढ़ाने में भी कारगार है।

​डायबिटीज को मैनेज करे
कई अध्ययन बताते हैं कि पुरूषों को महिलाओं की तुलना में डायबिटीज होने का खतरा दोगुना ज्यादा रहता है। एक स्टडी (3) से पता चलता है कि लौंग में हाई एंटीहाइपरग्लाइसेमिक, हेपेटोप्रोटेक्टिव, हाइपोलिपिडेमिक और एंटीऑक्सीडेटिव एक्टिविटीज होती हैं। यह शरीर में ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और लिवर सेल्स को डैमेज होने से रोकने में बहुत मदद करती हैं।

​डेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है लौंग
लौंग में एंटीजिंगिवाइटिस और एंटीप्लाक गुण होते हैं, जो दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं। लौंग न केवल ओरल माइक्रोब्स को रोकने में मदद करती है , बल्कि मसूड़ों में संक्रमण , सूजन और दर्द से भी राहत दिलाती है। यह पुरूषों में सांसों की दुर्गंध और पीरियोडोंटाइटिस को रोकने का भी घरेलू नुस्खा है। एक स्टडी के अनुसार (4) , इस स्वस्थ मसाले का सेवन डेंटल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। लौंग केवल पुरूषों के स्वास्थ्य में ही नहीं बल्कि उनके जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकती है। किचन में मौजूद इस मसाले को पुरूषों को अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए। हालांकि, ध्यान रखना चाहिए कि लौंग एक जड़ी-बूटी है और इसका सेवन कम मात्रा में ही किया जाना चाहिए।